ANM Full Form In Hindi – Medical ANM Course को हिन्दी मे जाने

ANM Full Form In Hindi
ANM Full Form In Hindi

दोस्तो आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से ANM के बारे मे बताने जा रहे हलाकि कुछ लोंग ऐसे भी होंगे जिन्हे ANM Course के बारे मे पहले से थोड़ा बहुत ज्ञान होगा, लेकिन मेरा काम आपको एक अच्छी सी और बहतर ज्ञान प्राप्त करने का है, इस लिए आज हम आपको इस पोस्ट के मध्यम से ANM Kya Hai In Hindi और ANM Full Form In Hindi के बारे मे बताने जा रहे है।

अगर आपके पास थोड़ा समय हो तो आप ANM Full Form In Hindi के बारे मे जानने के साथ – साथ ANM ki Jankari भी ले सकते हो, क्योकि इस पोस्ट मे हम आपको एक Value Content Provide करेंगे जिसमे आपको ANM Full Form के साथ – साथ सभी कुछ बताया जाएगा।

ANM Full Form In Hindi
ANM Full Form In Hindi

ANM एक तरह का Diploma Course होता है, जिसमे आपको किसी भी मरीज के इलाज मे उपयोग किए जाने वाले उपकरण के बारे मे बताया जाता है, इसके अलावा आपको इस course मे किसी मरीज की देखभाल , दवा , रिपोर्ट , मेडिकल टेस्ट , आदि जैसी कई और बड़ी और छोटी चीजों की जानकारी दी जाती है।

ANM मे आपको किसी भी इलाज मे डॉक्टर के साथ खड़े होकर, उन्हे इलाज मे जरूरी होने वाले उपकरण को देने और इलाज के बाद उन्हे साफ करके रखने का काम सिखया जाता है, इस जॉब को अधिकतर लड़की करती है, इसी लिए आपको हर हॉस्पिटल मे नर्स मे लड़की ही देखने को मिलती है।

ANM Full Form

अब आपको हम ANM का पूरा नाम बताने जा रहे, लेकिन सायद अपमे से कई लोंग को ANM Ka Full Form पहले से ही मालूम होगा, लेकिन अगर किसी को नहीं मालूम या जिन्हे मालूम हो उनको इसके बारे मे सही से जानकारी नहीं है तो आप हमारी इस पोस्ट को अच्छे से पढे ताकि आपको Full Form के अलावा और भी अधिक जानकारी मिल सके।

ANM Full Form In English – Auxiliary Nurse Midwifery

ANM Full Form In Hindi – सहायक नर्स मिड्वीफेरी

अब आप मे से कई लोंग यहा से वापस भाग जाएंगे क्योकि उनको तो बस Full Form जानना था, लेकिन आप यह सोचो की अगर आप एक स्टूडेंट हो और अभी आप इस कोर्स को जानने के बाद अपना एड्मिशन करने किसी कॉलेज मे जा रहे हो तो उससे पहले आप अपने कोर्स को अच्छी तरह जान तो लो।

अधिकतर देखा गया की कई लोंग जल्दी बाज़ी और अपूर्ण ज्ञान की वजह से कितना कुछ गलत कर जाते है, लेकिन अगर आप किसी भी काम को करने से पहले अच्छे से उस काम के बारे मे जान लोगो तो आपको कभी भी अपने काम से कोई सिकायत नहीं होगी।

उसी तरह अगर आप भी ANM Admission होने से पहले ही सब चीज को जान लोगो जैसे की anm course fees, anm online application form , anm full form , anm vacancy , anm result , anm syllabus , anm salary , के बारे मे जान लोगे तो आपको अपने एड्मिशन को लेकर ज्यादा किसी से बात चीत नहीं करनी पड़ेगी।

ANM kya Hai ( ANM क्या है )

दोस्तो ANM एक तरह का Medical Course है, जिसे हम English मे Auxiliary Nurse Midwifery के नाम से और हिन्दी मे सहायक नर्स मिड्वीफेरी के नाम से जाना जाता है, इस कोर्स को करने के बाद आपको किसी भी सरकारी अस्पताल और प्राइवेट अस्पताल मे एक नर्स के रूप मे काम करने मौका मिलता है।

इस कोर्स मे आपको किसी भी अस्पताल मे उपयोग किए जाने वाले सारे उपकरण और किसी भी इलाज मे उपयोग किए जाने वाले उपकरण को किस तरह और कब उपयोग किया जाना है, इसके बारे मे बहुत ही अच्छी तरह से बताया जाता है, ताकि आप जब भी किसी भी हॉस्पिटल मे काम करे तो वह पर जब कोई emergancy आन पड़े तब आप बिना डॉक्टर के बताए इलाज मे उपयोग होने वाले सारे उपकरण निकाल सके।

ANM Full Form In Hindi
ANM Full Form In Hindi

यह कोर्स मेडिकल फील्ड मे नर्स से संबन्धित होने के कारण इस कोर्स को केवल लडकीय ही कर सकती है, इस कोर्स को करने के बाद आप किसी भी प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटल मे अपने जॉब के लिए आवेदन कर सकते है, इसके अलावा आपको बता दे की इस जॉब को करने के बाद आपको अधिकतर जॉब गाँव वाले इलाके मे मिलती है।

इसका सबसे मुख्य कारण यह है की जब गाँव के लोंगों मे किसी भी तरह की कोई बीमारी या इन्फ़ैकशन जैसा कुछ फैलता है, तब वह के लोंगों के पास इतना ज्ञान नहीं होता की आप कैसे इस बीमारी से बचे इस लिए इस काम को पूरा करने का जिमा लिया आंगनवाड़ी ने जो आपको सही समय पर हर गाँव मे कैंप लगा कर टीका लगती है, ताकि आप और आपका परिवार इस महान महा मारी से बचा रहे।

इस काम के अलावा और भी कई ऐसे काम होते है, जिसमे ANM Medical Student का बहुत ही ज्यादा मुख्य रोल होता है, इस लिए इस कोर्स को करने के बाद आपके जॉब खोजने के लिए ज्यादा मुसकिल नहीं उठानी पड़ती है।

Eligibility For ANM Course

अगर आप भी अपना एड्मिशन ANM मे लेना चाहते तो तो आपको भी कुछ Eligibilty को पूरा करना पड़ेगा, जब आपकी यह सारी Eligibility पूरी होगी तभी आप ANM ka Course कर पाएंगे।

  •  इस कोर्स केवल लड़कियो के लिए ही होता है।
  • इस कोर्स को करने के लिए अपनी न्यूनतम आयु 17 बर्ष होनी चाहिए।
  • इस कोर्स के लिए आपकी अधिकतम आयु 35 तक ली जाती है।
  • इस कोर्स के लिए आपको 12th मे 44% लाना अत्यंत अवस्यक है।
  • यह कोर्स की अवधि 2 बर्ष होती है।
  • इस कोर्स को केवल PCB के स्टूडेंट ही कर सकते है।

जब आप यह सभी Eligibilty को पूरा कर रहे हो तो आप अपना एड्मिशन ANM Course मे ले सकती है, अपने एड्मिशन के लिए आप किसी भी प्राइवेट व सरकारी कॉलेज मे जा सकती है।

किसी भी सरकारी कॉलेज मे एड्मिशन लेने के लिए आपको किसी भी तरह का कोई प्रवेश परिछा नहीं देनी पड़ेगी, बस आपको वह पर खाली अप्लाई करना पड़ेगा उसके बाद कॉलेज वाले एक मेरिट लिस्ट तैयार करेंगे जिसके अनुसार आपको आपका कॉलेज दिया जाएगा।

लेकिन अगर आप अपना एड्मिशन किसी प्राइवेट कॉलेज मे लेते हो तो सायद आपको वहा पर प्रवेश परिछा देना पड़े या आपको अपने एड्मिशन के लिए किसी तरह की प्रवेश शुल्क भी देना पड़ेगा।

ANM Full Form In Hindi
ANM Full Form In Hindi

Important Note – जब आप अपना एड्मिशन करने के बारे मे सोच रहे हो तो आप एक बात हमेसा याद रखे, की आप अपना एड्मिशन हो सके तो एक सरकारी कॉलेज मे ही ले क्योकि एक सरकारी कॉलेज की मान्यता किसी भी प्राइवेट कॉलेज से अधिक होती है।

अब आपको हम बताते है की सरकारी कॉलेज से पढ़ाई करने का क्या फाइदा होता है,

  • आपकी फीस कम पड़ती है।
  • आपको एड्मिशन के लिए घुस नहीं देना पड़ता है।
  • आपके एड्मिशन के बाद एक अच्छी सी लाइफ जीने का मौका मिलता है।
  • आपको पढ़ाई के लिए अच्छा और बहतर मटिरियल मिलता है।
  • आपको प्रेक्टिकल ज्ञान ज्यादा दिया जाता है।
  • आपकी जॉब बहुत जल्दी लगती है।
ANM का Syllabus  

अब आपको हम आपके Syllabus के बारे मे बताने जा रहे की जब आप अपनी ANM की पढ़ाई करेंगे तो आपको कौन – कौन से subject को पढ्न पड़ेगा।

ANM First Year Syllabus

  • Health Pramotion
  • Community Health Nushing
  • Primary Health Care Nurshing
  • Child Health Nurshing

ANM Second Year Syllabus

  • Midwifery
  • Health Care Management
ANM ki College Fees

अगर आप अपना एड्मिशन ANM मे लेने जा रहे तो उससे पहले आप फीस के बारे मे जान लीजिये, क्योकि जब आप अपना एड्मिशन करने जाएंगे तब आपको कई दलाल मिल जाते है, जो आपको ऑफर का लालच दे कर आपसे कई गुना पैसे वसूल लेते और फिर आपको वह किसी बेकार कॉलेज मे भी फसा देते है।

ANM की फीस कोई निशचित या फिक्स नहीं, इस लिए आपको हर कॉलेज मे इसकी फीस अलग – अलग देखने को मिल सकती है लेकिन किसी भी कॉलेज की फीस 10,000 से 5 लाख तक ही हो सकती है।

लेकिन अगर आप किसी कॉलेज मे एड्मिशन लेने जा रहे हो तो आप उससे पहले ही उसका उस कॉलेज के फीस के बारे मे पता कर ले, ताकि आपसे कोई फीस के नाम पर और एड्मिशन के नाम पर ज्यादा पैसे न वसूल सके।

How To Become a CricketerClick To Read

ANM की Salary

अगर अपने इस कोर्स को कर लिया तब आप एक ANM नर्स कहलएंगे, इसके बाद आप एक जूनियर नर्स भी कहलयांगे, लेकिन सबसे बड़ा सवाल यह होगा आप सभी के मन मे की जब आप इस कोर्स को कर लेंगे तब आप कितना पैसा कमाने लगेंगे।

अब आपको बता दे की इसमे आपको एक अच्छी सलेरी मिलती है क्योकि इस कोर्स की डिमांड बहुत होने के कारण आपको काम की कमी भी नहीं होती और दूसरा आपको किसी भी प्राइवेट हॉस्पिटल व क्लीनिक पर आपको 10000 से 15000 की जॉब आसानी से मिल सकती है।

ANM Full Form In Hindi
ANM Full Form In Hindi

लेकिन अगर आप अपना किसी सरकारी हॉस्पिटल मे जॉब करते हो तो आपको सलेरी 30000 प्रति माह तक मिलेगी, इस जॉब को करने के बाद अधिकतर student सरकारी फील्ड मे जाना ही पसंद करते है, इस लिए आप भी इस कोर्स को करने के बाद एक अच्छी और अधिक पैसे वाली जॉब प सकते हो।

ANM Course का करियर

अगर आप इस कोर्स को करने का सोच रहे हो तो आप, उससे पहले इस ANM Course के बाद का करियर जान लो क्योकि किसी कोर्स को करने के बाद कही आप खाली न बैठो इस लिए आप उससे पहले की आगे के करियर को जान लो तब आप आगे का कोर्स करो।

अब आपको बता दे की इस कोर्स को करने के बाद आपको खाली नहीं बैठना पड़ेगा, क्योकि इस समय देश के हर राज्य मे इतने सारे प्राइवेट व सरकारी हॉस्पिटल खुल चुके है की आपको उसमे कही भी आसानी से जॉब मिल सकती है लेकिन आपको बता दे की इस कोर्स मे आपको पैसे से ज्यादा दूसरों की सेवा करने का मौका मिलता है।

किसी की सेवा करना और उसकी देख रेख करना किसी भी पढ़ाई और पैसे कमाने से कई लाख गुना ज्यादा है इसलिए आप एक बात याद रखे की आप किसी की सेवा मे अपना सब कुछ लगा दे, क्योकि जब आप किसी भी सेवा और देख रेख अच्छे से करेंगे तब आपको न तो पैसे की परेशानी होगों और न ही काम की इस लिए आप काम पर ज्यादा फोकस करो न की पैसे कमाने पर।

इस लिए आप इस कोर्स मे एड्मिशन ले सकते हो क्योकि इसमे आपको जॉब को लेकर किसी भी तरह की कोई परेशानी नहीं होने वाली है।

Difference Between GNM & ANM

  • ANM मे आपको एक नर्स के नीचे काम करना पड़ेगा, लेकिन GNM मे आप खुद ही नर्स होंगी।
  • ANM की पढ़ाई की अवधि 2 बर्ष और GNM की पढ़ाई अवधि 3 वर्ष है।
  • ANM को केवल लड़की ही कर सकती है लेकिन GNM मे लड़का – लड़की दोनों लोंग कर सकते है।
  • ANM मे आपको admission के लिए न्यूनतम पढ़ाई 10 लगती है लेकिन GNM मे आपको 12 पास होना बहुत जरूरी है।

यह सभी कुछ खास differance साबित हुये anm and gnm के लिए, जिसे आप ऊपर देख रहे हो।

Conclusion

दोस्तो आज की इस पोस्ट ANM Full Form In Hindi मे अपने जान की ANM kya hai और ANM मे admission कैसे ले, इसके अलावा अपने ANM Course और उससे जुड़ी खास जानकारी को बहुत ही अच्छी तरह से जाना है, इस लिए मै उन लोंग से अनुरोध करूंगा जो इस पोस्ट को पढे बिना यहा तक आ गए है।

एक बात आप हमेसा याद रखो की जब भी आप किसी काम को करने जा रहे हो तो आप उससे पहले ही आप उस काम के बारे मे अच्छे से जान ले, क्योकि जो लोंग कोई नया काम बिना जाने और समझे करते है, उनका परिणाम बहुत की दुखद देखा गया है इसलिए एक अच्छी इन्फॉर्मेशन से आपको एक अच्छी पढ़ाई मिल सकती है।

आपको यह पोस्ट ANM Full Form In Hindi कैसी लगे हमे कमेंट के माध्यम से या संपर्क के माध्यम से जरूर बताए, लेकिन अगर आपको कुछ और भी ज्ञान चाहिए जिसे की GNM Full Form In Hindi और CRPF Full Form in HindiPolice Inspector kaise bane तो आप इस पोस्ट को क्लिक करके या हमारी वैबसाइट के Home Page पर जा कर पढ़ सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*