CBI Full Form In Hindi – CRIME BRANCH को हिन्दी मे जाने

CBI Full Form In Hindi
CBI Full Form In Hindi

हैलो मेरे प्यारे स्टूडेंट आज हम आपको बताने जा रहे, एक नई पोस्ट के माध्यम से CBI Full Form In Hindi के बारे मे और इस पोस्ट के माध्यम से हम आपको CBI Full Form की पूरी जानकारी को हिन्दी मे बताएँगे, जैसे की आपको हमे अपनी पिछली पोस्ट GNM Full Form In Hindi के बारे मे बताया था।

इस पोस्ट मे हम आपको CBI का पूरा नाम के बारे मे बताएँगे, इसके अलावा हम आपको CBI kya hai और CBI का क्या काम होता है, इसके बारे मे भी बताएँगे ताकि हम उन सभी स्टूडेंट को भी एक अच्छी जानकारी दे सके जो अभी पढ़ाई कर रहे, क्योकि उन सभी स्टूडेंट को पता होगा की जब वह किसी भी इंटरव्यू या क्लास मे कोई मौखिक टेस्ट होता है,

तब उन से CBI के बारे मे कई सारे सवाल पूछे जाते है, इस कारण से ही मैंने सोचा की एक अच्छी सी पोस्ट बनाए जिसमे हम आप सभी प्यारे स्टूडेंट को CBI ki jankari को बता सके, ताकि आब जब भी आप किसी एकसां ने जाए तो आपको CBI के बारे मे पहले से ही मालूम हो।

CBI Full Form In Hindi
CBI Full Form In Hindi

अब कई लोंग बोलेंगे की हमको तो CBI Full Form के बारे मे जाना है, नकि इन सभी के बारे मे और यह कहकर इस पोस्ट से बाहर हो जायेंगे, लेकिन मै आप सभी स्टूडेंट से पूछता हु और उन भाइयो से भी पूछूंगा की क्या जब आप अपने एकसां को देने जाते हो तो आप खाली उतना ही पढ़ते हो जितना आपको पास होने मे मदद करे।

अब कई स्टूडेंट बोलेंगे की हम तो भाई उतना ही पढ़ते है, जो हमे बस पास करा दे तो हम उन भाई से एक सवाल करेंगे की भाई आप बताओ की क्या कभी आपके साथ ऐसा हुआ की आप कोई सवाल पढ़ कर जाए और वो सवाल आपको पेपर मे मिले ही न तब आप क्या करोगे।

“बस यही मेरा कहना की आप उतना मत पढ़ो जो आपको पास कराये, आप उतना पढ़ो जो आपको जीवन मे सफल बना दे”

अब आइए जानते है, अपने मेन टॉपिक CBI Full Form के बारे मे की आखिर मे इसे क्या कहा जाता है, ताकि जब अगली बार हमारे कान मे CBI का नाम पड़े तो हमे किसी से पूछना न पड़े की इसमे क्या होता है।

CBI Full Form In Hindi

दोस्तो अगर आप भारत देश मे रहते हो तो अपने कभी न कभी न्यूज़ पर या अखबार मे या किसी आदमी के मुह से CBI word जरूर सुना होगा और अधिकतर अपने इस शब्द को किसी बड़े घोटाले , मर्डर , तस्करी , जैसे कई अन्य बड़े अपराधो मे सुना होगा।

लेकिन जब अपने CBI के बारे मे सुना तो क्या आपके मन मे एक बार भी यह सवाल आया की आखिरी कर CBI का पूरा नाम क्या है, CBI का काम क्या है, अगर नहीं तो हम आपको बता दे की आप इसके बारे मे जरूर जान लीजिये।

अब सब कहंगे जानेंगे कैसे तो भाई नीचे आए और CBI Full Form In Hindi और CBI Full Form In English इन दोनों ही भाषा मे जाने।

CBI Full Form In Hindi – Central Bureau Of Investigation

CBI Full Form In English – केंद्रीय जाँच ब्योरो

 अब कई के मन मे सवाल आया होगा की मुझे तो हिन्दी मे जाना था, सर ने English मे फर्जी दे दिया तो आपको बता दे की आपकी तरह ही कुछ हिन्दी और इंग्लिश दोनों ही माध्यम के स्टूडेंट के लिए इस चीज को प्रस्तुत किया गया है।

अब आप सब ने CBI Full Form को जान लिया, अब आइए जानते है की CBI आखिर काम कैसे करती है।

CBI क्या है

दोस्तो CBI का पूरा नाम Central Bureau Of Investigation जिसे हम हिन्दी मे केंद्रीय जाँच ब्योरो के नाम से भी जानते है यह एक तरह की जाँच अजेंसी है, आपको बता दे की सभी देश की अपनी एक अलग जाँच अजेंसी होती है, जिसका काम देश मे हो रहे अपराध , मर्डर , भ्रस्तचार आदि जैसे मामलो को रोकने का काम होता है, इसी प्रकार भारत की भी एक अपनी जाँच अजेंसी है, जिसे हम CBI कह कर पुकारते है।

CBI की स्थापना आजादी के 6 साल पहले 1941 मे हुई थी, इसके अलावा इसे 1963 मे इसे CBI यानि केंद्रीय जांच बुयोरों का नाम दिया गया, जब किसी भी राज्य मे कोई समस्या होती तो राज्य सरकार भारत सरकार को जाच के लिए कहती तब भारत सरकार CBI को जाच की अनुमति देती है, इसी प्रकार सर्वोच्चय न्यालय और उच्च न्यालय भी CBI की जाच का आदेश दे सकती है।

इसका मुख्यालय नई दिल्ली मे उपस्थित है, जहा पर यह National Security के हित के लिए कई सारे काम करती है, ताकि वह भारत मे शांति कायम रख सके और इसके लिए वह हर समय तैयार रहती है।

CBI हमेसा उन्ही case के देखती है, जो भारत देश के लिए मुख्य होते है जिसमे आपको बड़े घोटाले , बड़े फ्रॉड और भी ऐसे कांड जो भारत देश के लिए नुकसानदायक है, उन सभी case को CBI अपने अंडर मे लेकर उसकी बारीकी से जाच कर के देश को बड़े – बड़े घोटाले से बचाती है।

CBI के पास खुद की इतनी पावर है की वह पूरे भारत मे कही भी किसी भी केस को बिना किसी की इजाजत और बिना की अनुमति के कोई भी केस को खुद देख सकती है, इसके लिए इन्हे कोई नहीं रोक सकता है।

IPS Officer कैसे बने हिन्दी मे जाने।

Student Loan कैसे ले हिन्दी मे जाने।

अब कई लोंग के मन मे यह सवाल होगा की CBI हर केस को देखती है, तभी भारत मे इतने घोटाले होते रहते है तो उनको हम बता दे की CBI केवल रष्ट हित मे होने वाले case व घोटाले को ही देखती है बाकी सब case तो तब देखती है, जब कोई बड़ी अन सुलझी पहेली होती है।

इस प्रकार हमारे देश की सबसे बड़ी अजेंसी CBI काम करती है, तभी जब भी किसी case मे जब CBI की इंट्री होती है, तो सारे दुसमान की खटिया ऐसे ही खड़ी हो जाती है, इस लिए हर केस मे लोंग CBI की जाच के लिए कहते है, क्योकि उन सभी लोंग को CBI पर पूर्ण रूप से भरोसा होता है की जब हमारे case की जाच CBI के हाथ से होगी तभी हमे असली मुजरिम का पता लगेगा।

CBI Officer कैसे बने

दोस्तो अगर आपके मन मे भी CBI Officer बनने का सपना है तो आप भी इसे जॉइन कर सकते है, बस इसके लिए आपको केवल SSC की परिछा को पास करना पड़ेगा, अब कई लोंग के मन मे सवाल होगा की हम क्या ssc का एकसां दे सकते है।

अगर आप अभी इंटर मे हो तो आप अभी ssc का एकसां नहीं दे सकते, क्योकि SSC का एकसां देने के लिए आपको Graduation पास करना जरूरी होगा, इस लिए केवल SSC के पेपर वही लोंग दे सकते है, जो graduation मे 55% से ऊपर लाया हो, उन्ही को एसएससी मे बैठने को मिलता है।

CBI Full Form In Hindi
CBI Full Form In Hindi

अब अगर आप सोच रहे की हम तो अभी इंटर मे है, हम कैसे CBI को जॉइन कर पाएंगे तो आप खबराए नहीं बस आप अपने दिमाग मे CBI Officer बनना है, इसके बारे मे सोचे और खूब महनत कर के बहुत सारा ज्ञान को प्राप्त करे ताकि जब आप अपने SSC का Exam दे रहे हो तो आपको कोई भी परेशानी न हो और आप बहुत ही अच्छी रंक लाकर CBI को जॉइन कर सको।

CBI की जिम्मेदारिया

अब आइए जाना जाए CBI की कुछ खास जिम्मेदारियो के बारे मे की ताकि, आप सब को भी पता हो की असल मे सीबीआई की असल जिम्मेदारिया और काम क्या होता है, यह बहुत महत्वपूर्ण टॉपिक भी है, जिससे की आप सब को यह पता चल सकेगा की असल मे CBI कैसे काम करती है।

  • देश की सुरछा व्यवस्था पर कड़ी नजर रखना – अब आपको बता दे की देश की सुरछा के लिए आर्मी के जवान जितना बाहर व बार्डर पर रह कर अपना कर्तव्य निभाते है, उतना ही CBI के ऑफिसर देश के अंदर की सुरछा के लिए काम करते है, ताकि कभी भी भारत देश को कोई अंदर से खोकला व नसतेनाबूत न कर सके।
  • देश की अर्थव्यवस्था पर नजर – दोस्तो अगर किसी देश की अर्थव्यसथा मे किसी भी प्रकार का कोई उछाल होता है, तो उसका नुकसान पूरा देश भोगता है इस लिए CBI की Team हमेसा इस देश की अर्थव्यवष्था पर नजर रखता है, ताकि कोई भी व्यक्ति किसी भी प्रकार का घोटाला करके इस देश का कुछ बिगड़ न सके।
  • Public की सुरछा – दोस्तो सीबीआई की ज़िम्मेदारी मे एक और भी महत्वपूर्ण सूरछा आती है, जो की पब्लिक की सुरछा है, क्योकि जब भी कोई आतंकवाद के तरफ से या कोई प्रकार्तिक आपदा अति है, तब सबसे ज्यादा नुकसान आम आदमी को होता है इसलिए सीबीआई की सबसे बड़ी ज़िम्मेदारी मे यह ज़िम्मेदारी भी सामील है।
CID और CBI मे अंतर

दोस्तो अब हम अपको कुछ मुख्य और सबसे बड़ा अंतर बताने जा रहे CID और CBI के बारे मे ताकि अगर आप सीआईडी और सीबीआई इन दोनों को एक ही मंटो हो तो आपके मन मे से भी इस संका को खतम किया जा सके, आपको बता दे की अगर आप यह सोचते हो की CBI और CID दोनों एक ही है, तो आप गलत हो क्योकि इन दोनों मे भी बहुत बड़ा अंतर है।

CBI Full Form In Hindi
CBI Full Form In Hindi

अब आप कहोगे की नहीं आप गलत हो ऐसे कैसे हो सकता है, हमने तो सुना की CID को ही CBI कहते है, लेकिन आप गलत बता रहे हो तो भाई साहब आप जरा इंतज़ार करो अभी आपको पता चल जाएगा की क्या सच और क्या गलत, क्योकि आपको लगता की CID ही CBI तो आप का संका अभी दूर हो जाएगा, बस आप थोड़ा नीचे आकार इस टॉपिक को तो पढ़ो।

  • CID के पास जब कोई केस आता तो उसे जांच करने के लिए केवल झेत्र मिलता है, लेकिन अगर CBI के पास कोई केस आता तो उसे जांच करने के लिए एक पूरा झेत्र नहीं बल्कि उसे पूरे देश मे काही भी कभी भी जाने का आदेश मिलता इसके अलावा उसे विदेश जाने की अनुमति भी मिलती है, जिससे वह अच्छे से केस की जांच कर पाये और जल्द से जल्द केस के गुथी को सुलझा दे।
  • जब CID के पास कोई मामला आता तो उसे इस मामले ली जिम्मेदारी राज्य सरकार और हाई कोर्ट सौपति है, लेकिन जब भी कोई मामला CBI के पास जाता तो उसे इस मामले की ज़िम्मेदारी केंद्र सरकार, हाई कोर्ट और सर्वोचय न्यालय द्वारा सौपी जाती है, इससे आप जान सकते हो की CBI और CID मे कितना फर्क है।
  • CBI की स्थापना 1941 मे हुई, लेकिन CID की स्थापना 1904 मे ही हो गई थी, जिससे यह प्रतीत होता की एक जांज अजेंसी को सब कुछ समझने और देखने के बाद बनाया गया था।
  • CID मे सामील होने के लिए आपको सबसे पहले अपने राज्य के पुलिस मे सामील होना पड़ेगा, उसके बाद आप काही जा कर CID मे सामील होने के लिए आवेदन कर सकते हो, लेकिन आपको बता दे की अगर आप CBI मे सामील होना चाहते हो तो आपको केवल SSC का एक्जाम को पास करना पड़ेगा उसके बाद आप अपना selection CBI Officer मे ले सकते हो।

बिना कोचिंग इंग्लिश बोलना सीखे।

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए।

अब सायद अपने CID Vs CBI के बारे मे मालूम हो गया होगा और आपको सायद यह भी मालूम हो गया होगा की किसको सबसे ज्यादा पावर मिलती है।

Conclusion

आज की इस पोस्ट मे हमने जाना CBI Full Form In Hindi के बारे मे और इससे जुड़े कुछ मुख्य और खास जानकारी के बारे मे अब आप  हमे यह बताए की क्या आपको यह सभी जानकारी अच्छी लगी और अगर अच्छी लगी तो कितनी लगी या आपका कोई ऐसा question जो आपके मन मे आया हो इस पोस्ट को पढ़ कर तो आप हमे संपर्क कर सकते हो बिना किसी के इजाजत लिए हुए।

अब कई ऐसे लोंग होंगे जिनको question मन मे आया होगा, लेकिन वो comment मे बटन को दबा कर कुछ लिखना न पड़े इस कारण से अपना question पूछेंगे ही नहीं, तो उनको बता दु की भाई आप अभी इस question को पूछ कर अपना माइंड फ्रेस करो और जवाब जान कर एक ज्ञानी बनो बस मिलता हु अगली पोस्ट मे तब तक के लिए आज्ञा लेता हु।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*