Cricketer Kaise Bane – Cricketer मे करियर बनाने के लिए करे यह काम

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

दोस्तो आज हम आपको एक ऐसी चीज के बारे मे बताने जा रहे, जो हर छोटे बच्चो का बचपन का एक सपना होता है, आज हम बात करने जा रहे Cricketer Kaise Bane के बारे मे की आप कैसे अपना करियर Cricket की फील्ड मे बना कर अपनी एक अलग पहचान बना सकते है।

दोस्तो cricket दुनिया मे पसंद किए जाने वाला दूसरा खेल है, इस लिए सभी देश इस गेम को बहुत ही अनांद के साथ देखते है, इस गेम को देखने के लिए सभी देश वासी अपने कीमती समय मे से भी कुछ फ्री समय निकाल लेते है।

इस गेम को पसंद करने का सबसे ज्यादा श्रेय जाता है हमारे सभी खिलाड़ीयो को क्यो की जब हमारे खिलाड़ी cricket पिच पर आते ही अपने बल्ले से गेंदबाज का स्वागत करने लगते है तो स्टेडियम मे बैठे सभी दर्शक के मन मे एक खुसी की लहर आ जाती है, फिर यही लहर आपको आवाजों के रूप मे सुनने मे मिलती है जैसे GO INDIAN GO , SIX….. , FOUR ….. , Mahi Mar Raha Hai …. etc.

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

जब कोई मैच मे किसी खिलड़ी द्वारा अच्छा प्रदर्शन किया जाता है तो सभी देश वासी उस खिलाड़ी को बहुत ही ज्यादा मानने लगते है, सभी न्यूज़ और लोकल मीडिया वाले भी उस खिलाड़ी के बारे मे बताते और उसके बारे मे अच्छी टिपड़ी करते है, जिससे पूरा देश उन खिलाड़ी के बारे मे जान जाता है।

लेकिन जब आप मैच देखते हो तो सायद आपके मन मे भी एक बात उठती होगी की काश हम भी भारत टीम के लिए खेल रहे होते तो सायद आज हम भी इस मैच को खेलने के लिए इस मैदान पर उतरते और अपना प्रदर्शन देते, लेकिन आपका यह सपना – सपना ही रह जाता क्योकि आपको सायद यह पता ही नहीं रहता की आपको Cricketer Kaise Bane, जिस कारण आप सायद cricketer नहीं बन पते।

लेकिन आग आपके अंदर अगर जुनून होगा cricketer बनाने का तो आप जरूर इस मुकाम को हासिल कर सकेनेगे क्योकि इस दुनिया मे किसी भी काम का करना इतना आसान नहीं, अगर आपको खाना भी खाना होता तो भी आपको खूब महनत करनी पड़ेगी खाना बनाने के लिए, तब जाकर आप कही खाना खा पाएंगे।

इस लिए आज हम एक पोस्ट लिख रहे उन सभी बच्चो और हमारे जैसे लोंगों के लिए जो cricket खेलना चाहते है लेकिन उनको पता नहीं की उन्हे क्या करना चाइए, तो दोस्तो अब आप खबराए न क्योकि अब  आपको cricketer बनाने के लिए एक अच्छी सी इन्फॉर्मेशन देने जा रहा हु।

अगर आप इस इन्फॉर्मेशन मे बताए सारे टिप्स को अच्छे से फॉलो करते हो तो सायद आप भी एक बहतर cricketer बन सकते हो, इस लिए आप इस पोस्ट को पूरा पढ़ो Cricketer Kaise Bane.

STUDENT LOAN कैसे बने?

Credit Card क्या होता है हिन्दी मे जाने।

Cricketer Kaise Bane

दोस्तो क्रिकेट मे अपना करियर बनाने का सपना हर कोई देखता है, लेकिन यहा सफलता उन्ही को मिलती जो अपने महनत को परिश्रम मे बदल कर खूब महनत करते है, इसके अलावा वह अपने से बड़े क्रिकेटर की बातों को खूब धायन से सुन कर उनकी कही बातों और उनके द्वारा बताए गए सारे सही रास्तो पर महनत करते हुए बढ़ते है।

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

जब आप सभी अपने अंदर ये जुनून लाएँगे की आपको कुछ करना है तो आपको एक अच्छा क्रिकेटर बनने से कोई नहीं रोक सकता, भले ही आपको कुछ समय लग सकता है लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी सबसे जरूरी बात अपने से बड़े क्रिकेटर के बातों को सही से सुनो और यह जानो की उन्होने किस तरह इस मुकाम को हासिल किया।

जब आप इन सभी बातों को खूब अच्छे से फॉलो करोगे तब आपको सफलता पाने से कोई नहीं रोक सकता, चाहे वो आप खुद भी क्यो न हो।

Cricketer मे करियर कैसे बनाए ( Cricketer Kaise Bane )

दोस्तो अगर आप अपना करियर क्रिकेट मे बनाना चाहते ( Cricketer Kaise Bane ) हो तो आपको अपने पैसन का चुनाव पचपन मे ही कर लेना चाहिए था क्योकि जब आप 7 – 8 साल के होते हो तो आपके अंदर एक जुनून होता है, तब आप अगर इस बात को अपने मन मे बैठा लो की हमे एक अच्छा क्रिक्केटर बनना है तो आप उसी समय से एक अच्छी से प्रैक्टिस करने लगेंगे अपने करियर को बनाने के लिए।

लेकिन अगर आप 20 साल की उम्र मे क्रिकेट खेलने के बारे मे सोचेंगे और इसमे अपना करियर बनाने के बारे मे सोचेंगे तो यह कहना सही होगा की अब अपने देर कर दी क्योकि एक अच्छा क्रिक्केटर बनने के लिए आपको बचपन से महनत करनी पड़ेगी, तभी आपके अंदर बड़े – बड़े short लगाने और अधिक से अधिक मैच खेलने और practice करने की पावर आएगी।

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

इस चीज को पढ़ कर बहुत लोंग यह भी सोच रहे होंगे की एक क्रिक्केटर बनने के लिए आपकी Age कितनी होनी चहाइ, तो उनको यह बता दु की क्रिक्केटर बनने की कोई एक age नहीं की आपको इतने age मे ही अपना selection करा लेना है।

लेकिन अगर आप बचपन से ही क्रिकेट खेलेंगे तो आपके अंदर एक power आएगी अछे मैच खेलने की आपके body मे उसी प्रकार बदलाव होगा जिससे आपको कभी भी अधिक मैच खेलने मे कोई परेसनी न हो।

Cricketer बनने के लिए क्या करे

अगर आप एक अच्छे क्रिकेटर बनना चाहते हो तो आपको सबसे पहले एक अच्छा सा स्टेडियम या क्रिकेट क्लब को जॉइन करना पड़ेगा, लेकिन क्रिकेट क्लब जॉइन करने से पहले यह जान ले की जिस क्रिकेट क्लब मे आप जॉइन होने जा रहे वह सही है, इसके अलावा आप यह भी पता करे की जो हमारे कोच होंगे जो हमे मैच सिखाएँगे वह कैसे है, उनका स्वभाव कैसा है, किस स्तर तक उन्होने मैच खेला है, इसके अलावा उन्होने किन – किन बड़े खिलाड़ियो को ट्रानिंग दी है।

जब आप यह सब चीज पता करके किसी क्लब मे जॉइन होंगे तब आपको एक अच्छा नेत्रत्व मिलेगा अपने कोच से और बाकी बड़े खिलाड़ियो से जिससे होगा यह की आप एक बहतर और बढ़िया खिलाड़ी बना के निकलोगे।

जब आप एक अच्छे स्टेडियम मे जॉइन होंगे तो स्टेडियम के कोच निरंतर आपके अभ्यास के लिए आपको प्रतिदिन मैच खिलवाएंगे, इसके अलावा आपको अलग – अलग स्टेट के साथ मैच खिलवाएंगे जिससे आपके क्रिकेट मे निरंतर सुधार आयेगा और आप एक अच्छे से क्रिकेटर बन पाएंगे।

India Nationational Team मे joining

दोस्तो हर एक खिलाड़ी का सपना होता है की वह एक दिन अपने देश के लिए खेले और इस देश का नाम रोशन करे, इसके लिए आपको एक अच्छा से क्लब जॉइन करना पड़ेगा, क्योकि हर cricket क्लब जो DDCA से संबन्धित है, उसमे हमेसा सेलेक्टर आते रहते है।

सेलेक्टर आपके मैच को और आपकी परफोरमनसे को बहुत ही बारीकी से देखते है, जब आपका प्रदर्शन अच्छा होता है तो सेलेक्टर आपको अंडर  15 मे सिलैक्ट कर लेते है, इसके बाद आपको निरंतर महनत करनी पड़ेगी और धीरे – धीरे आपके अच्छे प्रदर्शन के बाद आपको अंडर 16 , 17 , 18 मे खेलने को मिलता है।

जब आप इन सभी मे अच्छा प्रदर्शन देते हो तो आपको अंडर 19 के लिए और रणजी खेलने के लिए सिलैक्ट किया जाता है , जिसके बाद आपको नेशनल टीम मे सामील किया जाता है।

Cricket करियर बनाने की लिए कुछ मुख्य टिप्स

प्रैक्टिस

अगर आप एक अच्छे क्रिकेटर बनना चाहते हो तो आपको खूब सारी प्रैक्टिस करनी पड़ेगी क्योकि जब आप अच्छी प्रैक्टिस करेंगे तभी आपके क्रिकेट मे एक निरंतर सुधार आयेगा, जिससे आप किसी भी मैच मे अच्छा प्रदर्शन दे पाएंगे।

जब आप अच्छा प्रदर्शन देंगे तभी आप अपने टीम मे आगे आएंगे और आपकी चर्चा चालू हो जाएगी, फिर यही चर्चा सेलेक्टर तक पाहुचेगी और फिर अगर आपका प्रदर्शन निरंतर अच्छा रहा तो आपको नेशनल या रणजी के लिए सेलेक्ट कर लिया जाएगा।

Cricket Club

दोस्तो क्रिकेट मे सबसे ज्यादा जरूरी होता है आपका क्लब क्योकि जब आपका क्रिकेट क्लब ही सही नहीं होगा तो आपको कुछ भी सीखने को नहीं मिलेगा जिससे आपका टाइम तो खराब होगा ही साथ मे आपके अंदर कोई निरंतर सुधार भी नहीं आयेगा।

Cricketer Kaise Bane
Cricketer Kaise Bane

इस लिए आप जब भी कोई क्लब जॉइन करे उससे पहले आप उसके बारे मे सही से जान ले, जब आप यह सब देख लेंगे तब आपको आगे कोई परेशानी नहीं होगी और आपके क्रिकेट मे भी अच्छी देख रेख के साथ सुधार आयेगा।

बैटिंग या बोल्लिंग

दोस्तो cricket मे करियर बनाने से पहले आप यह डिसिड कर ले की आपको आगे चल कर क्या बनना है, क्योकि बहुत बार ऐसा होता की कई लोंग यह डिसिड ही नहीं कर पते की हमे आगे बैटिंग करनी या बोल्लिंग।

जब आप इन सब चीज को अचे से देख कर समझ जाए तब आप किसी एक चीज पर फोकस करके आगे बढ़े और अपना अच्छा प्रदर्शन दे।

कोच से बात चित करे

दोस्तो एक सही कोच का चयन करना आपके करियर की सबसे बड़ी चीज है क्योकि जब आपका खेल एक अच्छे कोच के नेत्रात्व मे होगा तो आपके क्रिकेट मे हो रहे छोटे और बड़े गलती को आपके कोच देखेंगे और आपको उसे सुधारने के बारे मे बताएँगे।

इस लिए आप एक अच्छा क्लब के बाद आप अपना अच्छा कोच चुने और अपने कोच सर से निरंतर बात चीत करे, उनके बताए सारे टिप्स को फॉलो करे जिससे आपको कभी कोई परेसनी न हो और आप अपना अच्छा प्रदर्शन दे सके।

कसरत करे

दोस्तो एक क्रिक्केटर के लिए सबसे जरूरी उसकी बॉडी होती है क्योकि अगर आपकी बॉडी मे कोई परेसनी होगी तो आप अपना प्रदर्शन अच्छा नहीं दे पाएंगे, इसलिए आपको सबसे पहले किसी भी क्लब मे बॉडी को मैंटेन करने के लिए कसरत बताई जाती है, जिससे आप अपने शरीर को सही से और मैंटेन रख सके।

POLICE INSPECTOR कैसे बने ?

IPS OFFICER कैसे बने ?

Conclusion

दोस्तो एक अच्छा क्रिकेटर बनने के लिए आपको जितनी भी जरूरी चीज थी वो आपको बता दी गई जिससे आप अपना करियर क्रिकेट मे बना सकते है इसके बाद भी अगर आपको Cricketer Kaise Bane को लेकर कोई सवाल है तो आप हमे कमेंट करे आपको आपके सवाल का जवाब मिल जाएगा।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*