CRPF Full Form In Hindi – सी.आर.पी.एफ से जुड़ी सारी जानकारी हिन्दी मे जाने

CRPF Full Form in Hindi
CRPF Full Form in Hindi

दोस्तो अपने सीआरपीएफ़ के बारे मे तो जरूर सुना होगा, लेकिन आप मे से कई लोंग ऐसे भी होंगे जो CRPF के बारे मे नहीं जानते होंग, उन्हे सायद CRPF का फूल फॉर्म भी न मालूम हो लेकिन आप घबराए नहीं आप आज इस पोस्ट को पढे, जिसमे हम आपको CRPF Full Form In Hindi के बारे मे बताने जा रहे है।

दोस्तो क्या आप भी Indian Army Join करने का सपना देख रहे हो की हमे भी इस देश की सेवा के अपने आन बान शान लगा देना है, तो दोस्तो इसके लिए आपको चाहिए एक अच्छी सी जानकारी जिससे आप अपनी महनत को और बढ़ा सको और इस देश की सेवा के लिए अपना योगदान दे सको।

CRPF Full Form In Hindi
CRPF Full Form In Hindi

दोस्तो आज हम आपको CRPF के बारे मे बताने जा रहे, लेकिन उससे पहले हम अपने उन भाइयो से अनुरोध करेंगे जो इंडियन आर्मी की तैयारी कर रहे की दोस्तो आज इस पोस्ट मे बताई गई सारी जानकारी को अगर आप सही से जान लेंगे तो हम आपसे वादा करते है की आप काही न काही तक अपने मुकाम मे आगे बढ़ जाएंगे।

“ हर छोटा बदलाव बड़ी कामयाबी का हिस्सा होता है। “

दोस्तो अगर आपके मन मे भी Join Indian Army का सपना हो तो आप भी CRPF जॉइन कर सकते हो क्योकि यह एक आर्मी की जॉब है, अपने इंडियन आर्मी सुना होगा लेकिन आपको बता दु की इंडियन आर्मी मे भी आपको कई पोस्ट देखने को मिलते है जैसे की BSF , CRPF , ITBP , INDIAN ARMY यह सभी पोस्ट इंडियन आर्मी के भाग है।

दोतों आज कल सभी नव युवा भी इस जॉब के पीछे पड़े रहते है, क्योकि आज के समय मे बार्डर पर बढ़ते तनाव और मतभेद के कारण हमारे देश के सभी नव युवा जॉब को को पाकर अपने आप को इस देश की सेवा के लिए समर्पित करना चाहते है।

अब आइए CRPF kya hai और CRPF Full Form in Hindi के बारे मे जानते है।

CRPF क्या है (CRPF Full Form In Hindi)

दोस्तो CRPF का फूल नाम Central Reserve Police Force जिसे हम केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल के नाम से भी जानते है, यह एक तरह की Paramilitary Force है जो की central Police Force मे सबसे बड़ी है।

CRPF Full Form In Hindi
CRPF Full Form In Hindi

जब हमारे देश के अंदर किसी भी तरह की कोई अटैक , कानून सुरछा , देश की सुरछा , राज्य व संघ मे प्रदेश की सुरछा , आतंकवाद गतिविधि जैसी कोई परेसनी होती है, तो वहा CRPF सबसे पहले इस बढ़ती गतिविधि को रोकने और संभालने के लिए तत्पर रहता है।

CRPF Full Form In English – Central Reserve Police Force

CRPF Full Form In Hindi – केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल

CRPF का गठन

दोस्तो CRPF का गठन 27 जुलाई 1939 मे Crown Representative Police के नाम से हुआ, लेकिन जब हमारा देश अंग्रेज़ो से आजाद हो गया तब 28 दिसंबर 1949 को इसका नाम बादल कर Central Reserve Police Force रख दिया गया, जिससे अब हम CRPF के नाम से भी जानते है।

दोस्तो सीआरपीएफ़ एक केंद्रीय अर्द्ध सैनिक बल है जिसका Headquarters New Delhi मे स्थित है, यह फोर्स किसी भी सरकार के अधीन नहीं होती इस लिए इसे भारत देश मे काही भी किसी भी परिस्थिति मे भेजा जा सकता है।

CRPF भारत के गृह मंत्रालय के अधीन काम करता है, इस लिए इस फोर्स के सारे फैसले भी central goverment लेती है, इसके अलावा इस फोर्स को अधिकतर आतंकवाद और नक्सलियो वाले राज्य मे रखा जाता है, ताकि हमारे जवान इन्हे मू थोड़ जवाब दे सके।

CRPF Full Form In Hindi
CRPF Full Form In Hindi

सीआरपीएफ़ जवानो की ट्रेनिंग भी बहुत खतरनाक कराई जाती है, इसके अलावा जब इस फोर्स मे कोई नई भर्ती के माध्यम से जवान आते है तो उन्हे भी अलग – अलग राज्य मे स्थित CRPF Trening सेंटर पर भेजा जाता है।

जहा हमारे देश के सबसे बेस्ट ट्रेनिंग कोच उन्हे हर चीज के बारे मे बता कर हर गतिविधि से सामना करने का अलग – अलग तरीका बताते है जिससे हमारे जवान अपनी पूरी ताकत के साथ अतांकवादियों से सामना करके अपने देश मे शांति कायम रखते है।  

हम चैन से सो पाए,  इसलिए वो चैन से सो गया।………वो एक #फौजी था, जो आज फिर #शहीद हो गया।

CRPF Kaise Join Kare

दोस्तो अगर आपके मन मे भी एक फौजी बनने की तमन्ना है तो आप सब भी अपने भारतीय फौज यानि CRPF को जॉइन कर सकते है, लेकिन उससे पहले आपको इसमे बारे मे जानना पड़ेगा की आप कैसे इंडियन आर्मी जॉइन कर सकते है, इसके लिए क्या करना पढ़ता है।

यह सभी चीज को जानने के लिए आप हमारी इस पोस्ट CRPF Full Form In Hindi को पढ़ते रहे ताकि आप इस पोस्ट के माध्यम से एक अच्छा सा ज्ञान प्राप्त करके इस देश की मिट्टी और भारत माँ की दुश्मनों से रछा कर सके।

Join कैसे करे

दोस्तो CRPF मे भर्ती होने के लिए आपको इंडियन आर्मी की वैबसाइट Join Indian Army को निरंतर चेक करना पड़ेगा, क्योकि जब भी इंडियन आर्मी की कोई भर्ती आती है तो सबसे पहले उस vecancy की notification इसी वैबसाइट पर Update की जाती है।

इसके अलावा आपको बता दे की इसमे आपके सेलेक्ट होने के लिए तीन चरण को पास करना पड़ेगा, जिसमे आपको Written Exam  , Physical Exam , Medical , Interview  जब आप यह तीनों चरण को एक – एक करके पास कर लोगे तो आपका CRPF के जवान के लिए सेलेक्ट कर लिया जाएगा।

अब एक – एक करके सब Exam को बारीकी से समझते है।

STUDENT LOAN कैसे बने?

Credit Card क्या होता है हिन्दी मे जाने।

Written Exam – जब आप सीआरपीएफ़ के लिए अप्लाई करेंगे तो आपको सबसे पहले Written Exam से गुजरना पड़ेगा, जब आप इस चरण को पूरा कर लेंगे तब आपको अगले चरण के लिए भेजा जाएगा।

Physical Exam – जो भी बच्चे अपने पहले चरण यानि Writtern एक्जाम को पास कर लेंगे, उन्हे अब दूसरे चरण यानि Physical Exam को पास करना पड़ेगा, इसमे आपको 100 मीटर की रेस पूरी करनी पड़ेगी, इसके अलावा आपको 5 मीटर और 3 मीटर की लंबी कूद और 5 मीटर की ऊची कूद होती है।

जब आप इन सभी चीज को दिये गए समय के अनुसार पूरा कर लेंगे तब आपको फ़िज़िकल टेस्ट मे पास माना जाएगा और आपको आगे मेडिकल टेस्ट के लिए भेजा जाएगा।

Most Point – दोस्तो ऊपर जो मैंने आपको फ़िज़िकल बताया है, यह सुनने मे भले ही कम हो लेकिन जब आप तैयारी करेंगे तब आपको पता चलेगा की एक फौजी बनना कितना मुसकिल काम है क्योकि एक फौजी जो इस समय बार्डर पर खड़ा होकर देश की सेवा कर रहे है, उन्होने भी इस रसे को पूरा करने के लिए अपने पूरे जिंदगी की महनत लगा दी होगी।

आपको यह 100 मीटर की रसे लगेगी लेकिन जो सही मे इस देश के लिए कुछ करना चाहते है, उनसे पूछे की रसे नहीं बल्कि उनके जीवन का वह रास्ता है जो आगे आने वाले समय मे उनको इस देश के वीर मे सामील होने का मौका देगा।

“ एक फौजी अपने पूरे जीवन मे न तो रात मे 4 घंटे सही से सो पता है और न ही दिन मे ”

जब एक फौजी यह सपना लेकर महनत करता है की उसे भारत माता की सेवा मे अपना सब कुछ नौछावर कर देना है, तब वह रात मे 3 बजे उठ कर कई किलो मीटर की रसे लगा आता है ताकि उसकी मेन 100 मीटर की रसे सही समय पर आ सके।

जब आपके और हमारे घर वाले अपनी चैन की नींद ले रहे होते है, तब एक फौजी अपना बिस्तर त्याग कर और एक गिलास पानी पी कर रनिंग के मैदान पर निकाल आता है, इसके अलावा जब हम लोंग दोपहर मे अपने दोस्तो और घर वालो के साथ मूवी या टीवी देखते है तब एक फौजी अपने जोड़े हुए पैसो से एक बूक लाकर उसे पढ़ कर अपने Written Exam की तैयारी करता है।

CRPF
CRPF Full Form In Hindi

अब आपको हम यही कहेंगे की अगर आपको फौजी बनना है तो आपको अपना सब कुछ त्यागना पड़ेगा क्योकि एक फौजी बनने के लिए आपको कई गुना महनत करनी पड़ेगी, इसके लिए आप कभी किसी फौजी से मिले और उनसे पूछे की सर अपने इस मुकाम को पाने के लिए कितनी महनत की, क्या – क्या चीज की जिससे आप इस देश की सेवा मे अपना सहयोग दे रहे है।

तब एक फौजी आपको अपना वो सत्या बताएगा , जिसे सुन कर आपकी रूह काप उठेगी।

Medical Exam

दोस्तो जब आप Physical Exam मे पास हो जाएंगे तब आपको Medical Exam के लिए भेजा जाएगा, इस एकसां मे आपके शरीर की ऊपरी व अंदरूनी जाच की जाएगी, आप जब इस अपना Medical देने जाए तब आप अपने शरीर की पूरी तरह जाच कर ले, क्योकि अधिकतर लोंग इस Exam मे ही रह जाते है।

इस लिए आप मेडिकल एक्जाम मे जाने से पहले आप किसी से इस चीज को पता कर ले की मेडिकल मे हमे क्या – क्या करना पढ़ता है, ताकि आपको इस Medical Exam से निकाला न जाए।

जब आप एक – एक करके अपने Exam को क्लियर करते चले जाए, तब आप यह समझ लेना की अब आपकी वह महनत जो अपने इस मंजिल को पाने के लिए की थी अब वह काम आ रही है।

Interview

जब आप Physical Exam को पास कर लेंगे, उसके बाद आपको Interview के लिए बुलाया जाएगा, जहा पर आपसे कई CRPF के बड़े अधिकारी आपसे कुछ सवाल – जवाब करेंगे, इस एक्जाम मे जाने से पहले आपको यह बता दे की।

जब आप अपना Interview देने जाए तब आप अपने आप को बिलकुल positive रखे, आप से officer ज भी सवाल पूछे उसका जवाब सही से और बिना हदबड़ाए हुये दे, इसके अलावा सबसे खास बात की आप वह पर एक शब्द भी झूठ न बोने क्योकि जब आप अपने आपको सही दिखने के लिए झूठ बोलते हो तब वहा बैठे ऑफिसर आपको तुरंत पकड़ लेंगे और आपको फिर वह उसी बात मे घूमा कर आपसे सच उगलवा लेंगे।

CRPF
CRPF Full Form In Hindi

इस लिए आप अपने interview मे कभी भी झूठ न बोले और सही से अपने सारे सवालो का जवाब से, अपने अंदर एक निडरता लाये उसके बाद आप खुद ही इस एक्जाम को पास कर जाएंगे।

जब आप इन सभी Exam को पास कर लेंगे , तब आपका selection CRPF मे हो जाएगा और आप एक आर्मी के जवान बन जाओगे।

CRPF Eligibility

दोस्तो अगर आप CRPF मे अपना करियर बनाना चाहते हो तो आप सबसे पहले इसकी eligibility जान लो क्योकि जब आपको इसके बारे मे पता होगा तब आप आसानी से और समय से अपनी तयारी को चालू कर सकोगे।

दोस्तो CRPF मे सामील होने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 20 बर्ष और अधिकतम आयु 25 बर्ष होनी चाइए, इसके अलावा आपको SC/ST के लिए 5 बर्ष की आयु सीमा छूट और OBC के लिए 3 बर्ष की आयु सीमा छूट मिलेगी।

अब अगर आप एक स्टूडेंट हो और आपकी आयु ऊपर बताए हुए Eligibility मे से हो तो आप भी इस मे अप्लाई करके अपने आप को इस देश की सेवा मे सामील कर सकते हो।

आसान नहीं है #फौजी बनना, रगो में #जज्बात की जगह #लोहा भरना पड़ता है।

Conclusion

दोस्तो अभी तक अपने जाना CRPF full form in hindi और CRPF kya hai के बारे मे, अब आपको अपनी कुछ राय देने जा रहे जो आपको यह जानने मे मदद करेगी की आप CRPF Kaise join kare.

दोस्तो एक जवान बनना इतना आसान नहीं होता, एक जवान बनने के लिए आपको सबसे पहले अपना सब कुछ त्याग करके बहुत महनत करनी पड़ेगी, जब आप अपने शरीर के झमता से दो गुनी महनत करोगे तब कही आप अपने अंदर Race को पर करने की झमता ला पाओगे।

POLICE INSPECTOR कैसे बने ?

IPS OFFICER कैसे बने ?

अब आप जब Written , Physical , Medical और Interview इन सभी चीज को पास कर लोगे तब आपको कही इस देश की सेवा करने का मौका मिलेगा, उसके बाद भी आपको कई एक कड़ी traning से होकर गुजरना पड़ेगा, जब आप इस traning से गुजरो गे तब कही आपको आपकी वर्दी मिलगे और फिर आप उस वर्दी को पहनकर इस देश की सेवा के लिए तत्पर हाजिर रहोगे।

“ एक फौजी के लिए उसकी वर्दी और उसकी देश की मिट्टी ही सब कुछ होती है “

इस लिए आपको अगर रास्ते मे कोई भी फौजी मिले तो आप उन्हे सल्युट जरूर करे, क्योकि जो आपकी सुरझा के लिए दिन रात बार्डर पर और इधर – उधर की परिस्थितियो से आपको बचाता है, उन फौजी को एक salute ही सब कुछ है।

जय हिन्द , जय भारत  

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*