Domain Name kya Hota hai and How its work in Hindi.

Domain Name kya hota hai
Domain Name kya hota hai

दोस्तो Domain name kya hota hai और इसके बारे मे तो आप ने कभी न कभी तो जरूर ही सुना होगा। अगर नहीं सुना तो आपको बता दु की Domain Name एक तरह का address होता है किसी भी website का ताकि आप उस वैबसाइट तक आराम से पाहुच सके।

जब आपको internet पर किसी  website पर जाना रहता है। तो आपको एक address की जरूरत होती है। जिसे हम Domain Name कहते है। जैसे अगर आपको मेरी website पर आना है तो आपको मेरे Domain Name ( getgadgets.in ) को search करना होगा।

Domain Name Kya Hota Hai

दोस्तो इंटरनेट पर आपको हजारो – लाखो वैबसाइट मिलेंगी पर अगर आपको किसी वैबसाइट पर जाना है। तो आपको उस वैबसाइट का address पता होना चाहिए। जिसे आप आसानी से उस वैबसाइट तक पाहुच सके। तो दोस्तो यहा पर काम करता है Domain Name जो आपको उस वैबसाइट पर पाहुचता है। जहा आपका जाना है।

Domain Name kya hota hai
Domain Name kya hota hai

दरअसल यह बहुत ही आसान तरीका है। internet पर किसी भी website को खोजने का क्योकि internet पर आपको बहुत सारी website मिलेंगी जहा पर आपको बहुत परेसनी होती है। किसी भी बिना address की website को खोजने मे इस लिए Domain Name की प्रक्रिया चालू हुई ताकि किसी को किसी भी वैबसाइट तक पाहुचने मे परेसनी न हो।

कुछ सालो पहले जब computer का ज्यादा यूस नहीं होता था। तब Domain Name नहीं होते थे। तब अगर किसी को किसी भी website पर जाना रहता था। तो यूस IP Address की जरूरत पढ़ती थी। लेकिन जैसे – जैसे internet पर website का प्रचलन बढ़ा। तो यूसर को बहुत परेसनी होने लगी किसी website तक पाहुचने मे इस लिए फिर IP Address को हटा कर Domain Name की सुरुवात की गई।

Domain Name काम कैसे करता है

दोस्तो internet पर आपको जितनी भी website मिलेंगी वह सभी एक server पर host होती है। इसके अलावा आपका Domain Name उस server के IP को point किये होता है।

जब आप इंटरनेट पर अपने वैबसाइट का URL search bar मे डालते हो उसी वक्त आपका Domain Name server के IP को point कर देता है। जिसे आप उस website के store डाटा को देख पते है।

Type of Domain Name

दोस्तो Domain तो बहुत तरह के होते है लेकिन आज हम उनही के बारे मे आपको बताऊंगा जो बहुत ही महत्वपूर्ण है।

  1. TLD ( Top Level Domain ) – दोस्तो यह Top Level Domain किसी भी Domain Name का आखिरी भाग होता है। जो dot के बाद आता है। जैसे की ( getgadgets.in ) इसमे जो आखिरी मे dot in है। उसे हम Top Level Domain कहेंगे जो आपके website को SEO Friendly बनाता है। इसके अलावा यह आपके website की search ranking को भी बढ़ता है।

       Top Level Domain इस तरह होते है

  • .com
  • .in
  • .net
  • .org
  • .gov
  • CCTLD ( Countery Code Top Level Domain ) – दोस्तो इस Domain का इस्तेमाल किसी भी countery को नजर मे रख कर किया जाता है। इस तरह का domain 2 word मे किसी भी देश के ISO Code के आधार पर नामित होता है। उदारण के तोर पर यह देखे।
    1. .in ( India )
    2. .us ( united state )
    1. .ru ( Russia )
    2. .cn ( china )

Sub Domain Name kya hota hai

दोस्तो अपने Domain Name kya hota hai के बारे मे तो जान लिया लेकिन आपको बता दे की Sub Domain भी  Domain का एक अंस है। जिसे हम खरीदते नहीं बल्कि create करते है। अगर आपके पास कोई Top Level Domain है।

तो आप उसे Sub Domain भी create कर सकते है। जैसे की अगर मेरी website का नाम है getgadgets.in तो इसे हम  hindi.getgadgets.in और  English.getgadgets.in मे भी convert कर सकते है। जिसे लिए आपको कोई charge भी नहीं देना पढ़ता है।

Domain Name provider

दोस्तो अगर आप भी अपनी website बनाने जा रहे हो या कोई blog create कर रहे हो तो आपको भी एक Domain की जरूरत पड़ेगी जिसे आप अपने website का address create कर सकते हो।

इसके लिए आपको अपना top level domain लेना पड़ेगा किसी भी domain provider से ताकि आप अपने website को jaldi से Rank करा सके।

Internet पर आपको बहुत सारी website मिल जाएंगी जो domain बेचती है। लेकिन आपको उनही website से domain लेना चाहिए जो आपको अछि service दे सके।

आइए जानते है कुछ company के बारे मे

  • Go Daddy
  • Big Rock
  • Hostgator
  • Name Cheap

Read Also

दोस्तो आज अपने सीखा की Domain Name kya hota hai और किस तरह work करता है इसके अलावा यह कितने तरह के होते है। अब अगर आपका कोई सवाल है इस पोस्ट को लेकर तो आप हमे कमेंट कर सकते है।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*