बिना किताब के इन 5 तरीको से 30 दिन मे English bolna sikhe – अँग्रेजी बोलना सीखे

दोस्तो आज की दुनिया इतनी ज्यादा आगे बढ़ चुकी है की इस दुनिया के साथ मे चलने के लिए आपको English bolna sikhna hai ही पड़ेगा। इस दुनिया मे अब हर कोई english भाषा की इतनी ज्यादा महत्व देने लगे है की एक आप आदमी जिसने ज्यादा पढ़ाई नहीं की है। उसे अब किसी भी सरकारी या प्राइवेट company या संस्था मे जाकर अपने से बड़े अधिकारी से बात करने मे बड़ी ही परेसनी होती है।

जब कोई बड़ा कर्मचारी आपसे इंग्लिश मे बात करता है तब आपको english bolna न आने के कारण आपको उनकी बात समझ नहीं आती है। लेकिन अब जो पुराने लोंग है, जिनके समय मे इंग्लिश भाषा को इतना महत्व नहीं दिया जाता है। अब उनका English bolna sikhna तो थोड़ा कठिन है लेकिन जो हमारी अभी की पीढ़ी है, जो अभी अपनी पढ़ाई कर रहे है उनको इंग्लिश भाषा का ज्ञान होना बहुत जरूरी है।

जो हमरी नई पीढ़ी है उनको इंग्लिश सीखना इस लिए जरूरी है क्योकि अगर वह इस एडवांस दुनिया के साथ मे आगे बढ़ना चाहते है तो उनको इंगलिश सीखना ही पड़ेगा। इस कारण ही अब हर कॉलेज मे इंग्लिश को बहुत जायदा महेत्व दिया जा रहा है। सभी कॉलेज वाले अपनी किताब को हिन्दी के जगह इंग्लिश मे चलवाते है और आपको इंग्लिश बोलने का अभ्यास भी कराते है।

यह इस लिए कराया जाता है ताकि जब भी बच्चो के सामने कोई इंग्लिश को लेकर समस्या आए तो वो उसे समझ कर आगे बढ़ सके। अब बात करते है उन लोंगों की जिनहे  इंग्लिश भाषा का ज्ञान नहीं है। उनको आज मै कुछ ऐसी टिप्स दूंगा जिसे अगर वह अपने आप से कोसिस करेंगे तो उनको english बोलना मे कोई समस्या नहीं होगी।

अगर आप इंग्लिश बोलना सीखना चाहते है तो आपको मेरे बताए हुए tips को follow करना पड़ेगा, ताकि आप 30 दिन के अंदर ही english भाषा के कुछ शब्द बोलना सीख जाए। अगर आप दूसरों के तरह coaching और tution मे जाकर अपने paise को बर्बाद करके English bolna sikhe चाहते है तो आप जा सकते है।

कैसे Englih Bolna Sikhe

दोस्तो इंग्लिश बोलना और पढ़ना यह दोनों ही चीज बहुत आसान है बस आपको अपने अंदर के डर को निकाल कर कोसिस करने की जरूरत है। इसके लिए आज हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बतौएंगे जिससे आप आसानी से English bolna sikhe सकते है।

  1. English Grammer – दोस्तो इंग्लिश भाषा को समझने से पहले आपको grammer के rule को समझना बहुत जरूरी है क्योकि आप बिना grammer के rule को जाने आप इंग्लिश तो बोलना सीख जाएंगे, लेकिन आपके बोलने का तरीका सही नहीं होगा।

जिस प्रकार आप हिन्दी भाषा को एक line और लय मे बिलते है उसी तरह आपको english language भी बोलना रहता है। इस लिए आपको 4 क्लास से ही english grammer को सीखा दिया जाता है ताकि आप बड़े होते – होते आप इंग्लिश बोलने का तरीका सीखा जाए।

अब आप grammer कैसे सीखेंगे यह बड़ा सवाल है, तो आप grammer को सीखने के लिए अपने से छोटे बच्चो की grammer की book को पढे।

  • Hollywood Movie देखने से – दोस्तो आपको सुनने मे बहुत अजीब लगेगा मगर आपको बता दु की आप अगर movie देखना पसंद करते है। तो आप आज से Hollywood Movie देखना चालू करदे, क्योकि जब आप english movie 15 दिन तक लगातार देखेंगे तब आपका मन उस वातावरण को पसंद करेगा और आपको english समझने पर मजबूर कर देगा।

जब आप hollywood की movie  देखेंगे तब आप उस movie को हिन्दी के साथ english subtitle मे देखे, इससे होगा यह की जब आप उस movie मे कोई अछा word सुनंगे तब आपका मन उस word की इंग्लिश जानने को करेगा। उस वक्त आप नीचे नीचे sub title से english मे उस word की meaning जान जाएंगे।

  • English NewsPaper  से – दोस्तो अगर आपको newspaper पढ़ने के सौखिन है, तो आप english newspaper पड़े। क्योकि news paper की english jyada hard नहीं होती उसे आप आसानी से पढ़ कर समझ सकते है। इसी तरह आप रोज पूरा paper पढे और जब आप paper पढे तब आप अछे से उसे read करे। ताकि आपको english पढ़ने मे भी आसानी हो और आप english पढ़ने के साथ बोलना भी सीख जाए।
  • एक दूसरे से बात करके – दोस्तो यह एक ऐसा method है जिसे अगर अपने समझ लिया तो आपको english सीखने से कोई नहीं रोक पाएगा, क्योकि इस method से मैंने भी english बोलना सीखा है। इस लिए आपसे मै इस method को जरूर शेअर करूंगा।

इस method मे आपको उस व्यक्ति से बात करने की कोसिस करनी है जिसे इंग्लिश अछे से अति है जब आप उस व्यक्ति से अपनी टूटी फूटी english मे बात करेंगे और उसे सही से सुनेंगे तब आपके मन मे भी इंग्लिश बलने की जिज्ञासा होगी। जिससे आपको एक motivation मिलेगा की मैंने आज कुछ शब्द english मे बोला तब आपको english मे बात करने की और ईछा होगी और आपको यही ईछा ही English bolna sikhe पर मजबूर कर देगी। 

  • Book Read करने से – दोस्तो अगर आपको book read करना पसंद है, और आप इंग्लिश भी सीखना चाहते है तो आप इंग्लिश की book को read करे और read करने के बाद आप उसे खुद से समझने की कोसिस करे। अगर आपको english word को समझने मे कोई परेसनी हो तो आप google translate का उपयोग करे।

जब आप google को use करेंगे किसी भी word के translation के लिए उस वक्त आप उस word की hindi meaning को साथ मे लिख ले ताकि जब आप दुबारा उस वर्ड को देखे तो आपको उसकी मीनिंग याद हो जाए।

Importent Note – एक बात हमेसा याद रखे की कभी भी इंग्लिश को समझे न की उसे राटे क्योकि जब आप किसी चीज को समझते है तो वह चीज आपको ज्यादा देर तक याद रहती है किसी रटी हुई चीज के मुक़ाबले। इस लिए आप किसी भी word को translate करके जब पढे तब आप उस शब्द की meaning को अछे से समझ ले। ताकि आपको कभी आगे वो शब्द दिखे तो आप उसे आसानी से समझ सके।

Also Read

Aadhar Card क्या है? हिन्दी मे जानने के लिए क्लिक करे।

Online Passport कैसे बनवाए हिन्दी मे जाने ।

Server क्या है हिन्दी मे जानने के लिए क्लिक करे।

Operating System kya है हिन्दी मे जानने के लिए क्लिक करे।

दोस्तो अगर आप इन 5 बताए गए tips को आज से follow करते हो तो english बोलने और पढ़ने मे तुरंत तो नहीं पर कुछ दिन बाद आप जरूर माहिर हो जाओगे। इस लिए आप आज से ही कुछ टिप्स को follow करना चालू कर दे और English bolna sikhe जाए।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *