Home Insurance kya hota hai – किस तरह claim किया जाता है

Home Insurance kya hota hai
Home Insurance kya hota hai

दोस्तो आप सब कभी न कभी Insurance जरूर करवाया होगा। चहाए वो अपने अपनी बाइक कराया हो या अपने अपनी कार का कराया होगा। पर आप सब मे से बहुत लोंगों ने Home Insurance kya hota hai बारे मे भी सुना होगा। पर आप सब ने उसे इगनोर कर दिया होगा। और वो भी इस लिए की आपको Home Insurance की क्या जरूरत है।

लेकिन आप सब को ये नहीं पता की Home Insurance एक बहुत ही लफदायक Insurance है। जहा पर आपको अपने घर की और घर के अंदर के समान की दोनों ही चीजों की सुरछा मिलती है।

Home Insurance kya hota hai
Home Insurance kya hota hai

अब आप ये सोचो गे की हमे इस सुरछा की क्या जरूरत है, कौन सा मेरा घर बहुत बीहड़ जगह पर है। पर आपके ये बता दे की अपने अपना भविस्य नहीं देखा है। कब क्या हो जाए किसी को नहीं पता। क्या पता आपका मकान किसी अंधी तूफान मे छतिग्रस्त हो जाए तो आप क्या करोगे या अगर चोरी ही हो गई तो क्या करलोगे आप कुछ नहीं कर पाओगे , इसी लिए सब लोंग अपने घर का Home Insurance करा लेते है। ताकि वो आराम से रह सके।

तो आइए जानते है Home Insurance kya hota hai के बारे मे और उनसे जुड़ी जानकारी के बारे मे

Home Insurance kya hota hai

दोस्तो Home Insurance एक तरह का बीमा होता है। जो आप अपने घर का और घर के अंदर के समान का करवाते हो। इस बीमा मे होता यह है की अगर आपका घर या घर के अंदर का समान को किसी भी तरह का नुकसान होता है जैसे की मन लो आपका घर किसी आपदा मे , तूफान मे , बाढ़ मे , या किसी भी तरह की प्रकर्ति आपदाओ से छतिग्रस्त होता है।

तो आपको अपने बीमा कंपनी को claim करना पड़ता है। और क्लैम करने के बाद कंपनी आपके बीमा राशि के अनुसार आपकी मदद करते है। जिसे आप अपने घर को दुबारा से बनवा सकते हो।

इसी लिए बहुत लोंग अपने घर का Home Insurance करवा लेते है जिसे उन्हे कभी भी किसी तरह की कोई भी परेसनी नहीं होगी।

Home Insurance कितने प्रकार के होते है

दोस्तो आप Home Insurance इन दो तरह से करवा सकते हो।

Damage to the Structure – दोस्तो इस  Insurance मे आपको अपने मकान मे किसी भी तरह के कोई नुकसान आ जाने पर इस Insurance की भरपाई की जाती है। मान लो की अगर आपका मकान किसी तूफान या किसी आंधी मे छ्तिग्रस्त हो जाता है। तो आपको कंपनी के तरफ से उस नुकसान की भरपाई के लिए पैसे दिये जाएंगे।

Damage to the Contents – दोस्तो यह Insurance भी Damage to the Structure से बहुत अलग है। इस Insurance मे आपको घर के अंदर के समान का insurance मिलता है। जैसे की अगर अपने अपने घर के समान का insurance करा रखा है। और अगर आपका वो समान चोरी हो जाता है। या फिर घर मे आग लाग्ने से उसका नुकसान हो जाता है। तो आपको उस समान का भी पैसा मिलता है। बहुत लोंग यह बीमा भी करा लेते है। जो अपने घर के अंदर कीमती समान को रखते है।

दोस्तो अगर आप बीमा कराये तो आप ये दोनों बीमा करा ले। ताकि आप दोनों ही तरह से टेंशन मुक्त रहो।

Home Insurance क्यो जरूरी है

दोस्तो Insurance तो आप सब कराते है अपनी बाइक और कर पर अपने कभी भी अपना Home Insurance नहीं कराया होगा। पर आप ये जानते हो की आप ने जो अपना घर बनवाया है। वो कितनी महेनत से बनवाया है। कितने सालो की महनत के बाद अपने अपने घर बनवाने का सपना साकार किया है। लेकिन आपका घर किसी आपदा मे छ्तिग्रस्त हो जाए तो आप क्या करोगे। इस लिए आपको अपने घर का Home Insurance करा लेना चाइए। यह बहुत जरूरी होता है।

Home Insurance करने से पहले रखे इन बातों का ध्यान

दोस्तो Home Insurance लेने से पहले आपको कई बातों का ध्यान भी रखना पढ़ता है। ताकि आपको बाद मे कोई भी परेसनी न हो ।

आपको कितने रुपेय का Home Insurance लेना चाहिए

यह एक ऐसा सवाल है जो सबके मन मे रहता है। तो आइए जानते है की आपको कितने रुपेय का Home Insurance लेना चाइए। देखिये सवाल निर्भर करता है आपके मकान और उसके अंदर के समान के ऊपर की आपको कितने रुपेय का Home Insurance करना चाइए। आप Home Insurance करने से पहले अपने घर की कीमत और समान की कीमत का आकलन कारले और उसके बाद उतने ही रुपेय का Home Insurance करवा ले।

Home Insurance के तहत आपको किस तरह का cover लेना चाहिए

दोस्तो Home Insurance मे आपको दो तरह से कवर मिलता है। जिसमे पहला है जब आप घर बनवाते है। तो आपको जीतने रुपेय की जरूरत होती है उतने रुपेय का आप Home Insurance ले सकते हो। जिसमे आपको उतने रुपेय दे दिया जाता है। जितना अपने मांगा होता है। पर इस Home Insurance मे आपको बहुत परेसनी का सामना करना पढ़ता है। और वही दूसरी तरफ आपको बेहाली के हिसाब से Home Insurance मिलता है। जहा पर आप अपने घर का Home Insurance करवाते है। और अगर आपका मकान मे कोई भी आपदा अजाए तो उसकी भरपाई के लिए  Home Insurance देने वाली कंपनी विचार करती है। और आपको पैसे देती है।

Home Insurance मे कवर किसे कहते है

दोस्तो Home Insurance मे कवर का मतलब होता है की आप अपने घर का insurance करवा रहे है। और अपने घर के समान का भी insurance करवा रहे है। तो आपका घर तो कवर मे आयेगा ही लेकिन उसके साथ अगर आप किसी परटिक्युलर समान का भी कवर लेना चाहते है। तो आपको उसका भी insurance लेना पड़ेगा। हर insurance कंपनी खाली 50 साल का insurance करती है।

Home Insurance मे किस समान पर कवर मिलता है

दोस्तो इसके बारे मे आपको जानना बहुत जरूरी है। अगर आप Home Insurance लेने जा रहे हो। क्योकि Home Insurance मे ऐसी बहुत सी चीजे है। जिसमे आपको कवर नहीं मिलता है

अगर आपका घर किसी प्रकर्तिक आपदाओ से छ्तिग्रस्त होता है, तो आपको claim करने पर पैसे मिल जाएंगे। लेकिन अगर आपके मकान को किसी ज़ोर जबरजसती से नुकसान पाहुचाया गया होगा, तो आपको claim करने पर पैसे नहीं मिलते है।

जब आप अपने घर का Home Insurance करवाने जाओ तो एक बार उस एजेंट से जरूर पूछो की आपको किस परिस्थ्ति मे claim नहीं मिलेगा ।

किस समान पर कवर नहीं मिलता

दोस्तो आपको बता दे की Home Insurance कराते वक्त आपको अच्छे से उसकी पॉलिसी के बारे मे जन लेना चाहिए क्योकि बहुत सारे ऐसे भी स्थिति होती है जिस पर आपको claim करने पर पैसे नहीं मिलते है। जैसे की अगर आपके खर मे किसी प्रकार की कोई तोड़ फोड़ हुई हो , या जन बूझकर किसी समान को नुकसान पाहुचाया गया हो तो आपको समान का claim नहीं मिलता है।

किसी company से Home Insurance करवाने से पहले रखे इस बात का ध्यान

दोस्तो एक बात आप हमेसा याद रखो की अगर आप किसी कंपनी से Home Insurance ले रहे है तो आप उस कंपनी के बारे मे सही से पता कारले या फिर आप उस कंपनी की सारी पॉलिसी को अछे से जान ले। ताकि आपको बाद मे कोई परेसनी न हो, क्योकि बहुत लोंग सुरू मे ध्यान नहीं देते है और बाद मे उनको बहुत कठनाइयों का सामना करना पड़ता है।

Read Also –

दोस्तो आपको हमारी यह पोस्ट कैसी लगी। हमे कमेंट करके जरूर बताए। और अगर आपका कोई सवाल है तो आप कमेंट कर दे आपको जवाब मिल जाएगा।  

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*