IPS Officer कैसे बने हिन्दी मे जाने और किस तरह तैयारी करे?

ips officer kaise bane

दोस्तो अगर आप को IPS के बारे मे कुछ भी नहीं पता और आप भी तैयारी कर रहे है ips officer kaise bane की तो आप इस पोस्ट को पढे। ताकि आपको IPS Officer बनने  के लिए आपको सारी योग्ता और सारी information मिल सके।

 ips officer kaise bane

दोस्तो अगर आप एक स्टूडेंट है तो आपके मन मे भी ips officer बनने की एक तमना होगी। लेकिन इस तमना और इस उपलब्धि को प्राप्त करना कोई आसान काम नहीं है। इसके लिए हर साल कई लोंग मेहनत करते है लेकिन उसमे से अधिकतर लोंग को निराशा ही हाथ लगती है।

कई सारे लोंग ऐसे भी होते है जिन्हे इसके बारे मे कुछ पता नहीं रहता और वह अपनी तैयारी को सही से नहीं कर पाते जिसके वजह से उनको निरसा हाथ लगती है। इस वजह से आज हम आपको इस पोस्ट मे आपको सारी जानकारी देंगे।

IPS Officer  के बारे मे जाने

दोस्तो IPS का फुलफोर्म इंडियन पुलिस सर्विस ( INDIAN POLICE SERVICE ) यह एक High Rank Officer जॉब होती है। इस job को पाना बहुत ही कठिन होता है।

इसके लिए आपको कई तरह के exam को और Physical के साथ Trening भी पास करना पड़ता है। तब कही जाकर आपकी पोस्टिंग होती है जब आप इन सब exam को clear कर लेते है। तब आप IPS Officer कहलाते है।

हर साल कई सारे बच्चे यह ऊमीद लेकर आते है की हमे Officer बनाना है लेकिन उसमे से बहुत कमी लोंग को यह मौका मिलता है। इस लिए आज हम आपको यह बता दे की अधिकतर लोंग का exam और physical न clear होने का कारण होता है उनका अधूरा ज्ञान जिस वजह से उन्हे निरसा हाथ लगती है।

IPS Officer Exam को देने की योग्ता

दोस्तो Officer पोस्ट मे exam देने के लिए एक योग्ता बनाई गई है जब आप इन सभी योग्ता को पूर्ण करते होंगे तभी आपको यह exam देने को मिलेगा।

  • आईपीएस ऑफिसर का exam देने के लिए आपकी उम्र 21 से 30 तक होनी चाहिए। अगर आप SC / ST कैंडिडैट है तो आपको इस exam को देने के लिए  5 साल की छूट मिलती है।
  • आपका graduation किसी भी field से complete होना चाहिए।
  • इस एक्जाम को भारत के अलावा नेपाल और भूटान के लोंग भी दे सकते है।

IPS Officer बनने के लिए शारीरिक योग्ता

दोस्तो officer के एक्जाम मे आपको लिखित paper के साथ physical test को भी पास करना रहता है। जब आप written पेपर को clear कर लेते है तब आपको Physical के लिए बुलाया जाता है। इस test को भी male और female दोनों ही condidate के लिए अलग – अलग बता गया है।

Male ( पुरुष ) के लिए

  • Genral – पुरुष के लिए लंबाई कम से कम 165 cm ( Height ) होनी चाहिए।
  • SC/ OBC – पुरुष के लिए लंबाई कम से कम 160 cm ( Height ) होनी चाहिए।
  • Chest – पुरुष के लिए 84 cm सीना होनी चाहिए।

Female ( महिला ) के लिए

  • Genral – महिला के लिए लंबाई कम से कम 150 cm ( Height ) होनी चाहिए।
  • SC/ OBC – महिला के लिए लंबाई कम से कम 145 cm ( Height ) होनी चाहिए।
  • Chest – महिला के लिए 79 cm सीना होनी चाहिए।

Eye Sight

  • जब आपकी Eye पूरी तरह से सही हो तो आपको 6/6 या 6/9 होना चाहिए।
  • खराब Eye के लिए 6/12 या 6/9 होना चाहिए।

दोस्तो जब आप यह सभी requairment को पूरा करेंगे तब आप कही इस आईपीएस ऑफिसर एक्जाम देने के काबिल होंगे। अगर आप तैयारी कर रहे है और आप यह सभी चीज को full fill कर रहे है, तब आप इस एक्जाम मे बैठ सकते है। इसके बाद आप police officer बन सकते है।

IPS Officer बनने के लिए क्या करे

दोस्तो आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपको कई तरह की तैयारी करनी पड़ती है जब आप इन सभी चीज का खयाल रखते है तब आपको कही सफलता मिलती है।

इस लिए आपको मै नीचे सारे process बताने जा रहा हु। जिससे आप अपनी तैयारी को बड़ी ही आसान से कर सके और आईपीएस ऑफिसर बन सके।

Gratuation – दोस्तो आईपीएस ऑफिसर बनने के लिए आपका graduated होना बहुत जरूरी है क्योकि इस एक्जाम मे बैठने के लिए higher education का होना बहुत जरूरी होता है।

इस लिए अगर आप भी आईपीएस ऑफिसर बनना चाहते है, तो आप भी सबसे पहले अपना graduation complete कर ले। Graduation आप किसी भी streem से कर सकते है।

UPSC Exam की तैयारी करे

दोस्तो ग्राजुएशन के बाद आपको UPSC एक्जाम की तैयारी करनी पढ़ती है क्योकि india मे जीतने भी बड़े एक्जाम होते है यह सभी UPSC ही करवाती है इस लिए आप graduation के बाद UPSC की तैयारी करे और इसे clear करे।

जब आप UPSC exam के लिए Apply कर देंगे। उसके बाद आपको 3 तरह के एक्जाम देने पड़ते है जो The Preliminiry एक्जाम, The Main Exam , Interview जब आप इन सब को एक्जाम को क्लियर कर लेते है तब आपको ट्रेनिंग के लिए भेजा जाता है

उसके बाद आपकी पोस्टिंग कर दी जाती है। तब आप आईपीएस ऑफिसर ( ips officer ranks ) कहलाते है। लेकिन यह सुने मे आसान है जब आप इसकी prepration करेंगे तब आपको पता चलेगा की यह कितना हार्ड है।

The Preliminiry एक्जाम

इस एक्जाम मे आपको आपको दो पेपर देने पड़ते है इसमे आपको optional वाले question मिलते है। इस paper को पास करना बेहद ही जरूरी होता है। इसे क्लियर करने के बाद ही आप आपको दूसरे round के लिए भेजा जाता है।

Main Exam

जब आप preliminiry exam को क्लियर कर लेते है उसके बाद आपको Main एक्जाम देना पड़ता है इस एक्जाम को सबसे कठिन एक्जाम कहा जाता है क्योकि इसमे आपको कुल 9 पेपर को पास करना पड़ता है इन पेपर मे से कुछ written व interview होता है।

इस एक्जाम को qualify करने के लिए आपको कड़ी मेहनत के साथ अछे number भी लाने पड़ेंगे। जब आप इस एक्जाम मे टॉप करेंगे तब कही आपकी ऊमीद बड़ेगी।

Interview

जब आप सभी एक्जाम को क्लियर कर लेते है उसके बाद आपको इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है इसमे आपसे 45 मिनट का इंटरव्यू लिया जाता है जिसमे कई तरह की टीम आपसे कई मुसकिल सवाल को पूछती है।

जब आप इन सभी सवालो को अछे से समझ कर जवाब देंगे तब कही आपका selection हो पता है। इसे पास करने के बाद आपको trening के लिए भेजा जाता है।

Trening

जब आप अपने इंटरव्यू को क्लियर कर लेते है उसके बाद आपको ट्रेनिंग ( ips officer training ) के लिए बुलाया जाता है जहा पर आपको physical मजबूत किया जाता है।

जब आप यहा से ट्रेनिंग खतम करके निकलते है उसके बाद आपको posting वाले जगह पर जा कर अपना IPS का फर्ज अदा करना रहता है।

IPS Exam की तैयारी कैसे करे

दोस्तो एक्जाम (study for ips officer) की तैयारी तो अपने कई तरह से की होगी लेकिन अपने इस एक्जाम की तैयारी के बारे मे अभी तक नहीं सोचा होगा तो आज हम आपको तैयारी करने के कुछ tips देंगे।

  • आईपीएस एक्जाम के तैयारी के लिए आपको कम से कम हर दिन 8 घंटे पढ़ना पड़ेगा। जब आप इतनी पढ़ाई करेंगे तब आप इस काबिल बनेंगे की आप इस एक्जाम के सारे पेपर मे high rank ल सके।
  • जब आप आईपीएस एक्जाम की तैयारी करे तो आप अपने बेसिक को जरूर मजबूत करे, उसके लिए आप NCRT की किताब की हल  करे।
  • Exam को crack करने के लिए आपको पिछले साल के सारे पेपर को solve करना पड़ेगा।
  • Daily की खबर को जानने के लिए आप रोज news paper को पड़े किताब को प्रतिदिन पड़े।

जब आप इतनी महनत करेंगे तो आप काही एक अचे IPS Officer बन पाएंगे इस लिए आप अछे से पढ़ाई करे और इस देश का नाम आसमान तक ले जाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*