Loco Pilot Kaise Bane – Loco Pilot बनाने की पूरी जानकारी हिन्दी मे जाने

LOCO Pilot Kaise Bane
LOCO Pilot Kaise Bane

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हम आपको LOCO Pilot Kaise Bane और LOCO Pilot से जुड़ी सारी जानकारी को हिन्दी मे बताने जा रहे, अगर आप भी Loco Pilot के बारे मे जानना चाहते हो या पायलट बनने के बारे मे सोच रहे हो तो आप भी इस पोस्ट को पढ़ सकते हो क्योकि इस पोस्ट मे आपको सब चीज की जनकरी बहुत ही अच्छी और सरल भाषा मे मिलेगी जैसे आपको हमारी पिछली पोस्ट CBI Full Form In Hindi मे पढ़ने को मिला।

दोस्तो सबसे पहले हम उन लोंगों के यह बताना चाहेंगे, जिन्हे सायद यह नहीं पता की आखिर LOCO Pilot किसे कहते है तो आपको बता दे की जब आप एक प्रदेश से दूसरे प्रदेश जाते हो तो आप अपना सफर एक ट्रेन से तय करते हो, लेकिन जिस ट्रेन मे आप बैठे होते हो उस ट्रेन मे सबसे आगे एक Engine होता है, उस engine को चलने वाले ड्राईवर को ही loco Pilot कहा जाता है।

LOCO Pilot Kaise Bane
LOCO Pilot Kaise Bane

अब सायद कुछ लोंगों के मन मे यह सवाल आया होगा की अगर हम ट्रेन चलने वाले को Loco Pilot कहते है, तब हवाई जहाज चलाने वाले को क्या कहते होंगे, तो दोस्तो हम आपको बता दे की उन्हे भी सब लोंग pilot कहते पर असल मे उनको Jat pilot कहा जाता है।

अब हम आपको बताने जा रहे loco pilot kaise bane के बारे मे ताकि अगर आप एक स्टूडेंट हो तो आप भी इस पोस्ट के माध्यम से एक अच्छा सा ज्ञान लेकर अपनी तैयारी को चालू कर सके और अच्छे से तैयारी करके अपना Loco Pilot बनाने का सपना पूरा कर सके।

Loco Pilot कैसे बने ( LOCO Pilot Kaise Bane )

दोस्तो Loco Pilot भारतीय रेल्वे मे एक सरकारी पद की जॉब है, जिसमे आपको भारतीय रेल्वे की तरफ से आपको ट्रेन को चलाने का मौका मिलता है, यह पद बहुत ही मुश्किल व जिम्मेदारियो से भरा होता है क्योकि अगर आप किसी भी ट्रेन को चला रहे हो तो उसकी पूरी जेम्मेदारी व सारे यात्रियो की भी ज़िम्मेदारी ट्रेन चलाने वाले Loco Pilot पर होती है।

दोस्तो भारतीय रेल समय – समय पर अपने कर्मचारियो व खाली पदो की संख्या को भरने के लिए युवाओ के लिए नौकरी निकालती रहती है, इसी पदो मे से एक पद होता Loco Pilot का जो की सबसे अच्छा और शांत, अधिक वेतन वाला होता है, इसी कारण इस पद को पाने के लिए सभी नव युवा खूब महनत करते है, ताकि वह इस पद को आसानी से प जाए।

LOCO Pilot Kaise Bane
LOCO Pilot Kaise Bane

लेकिन हम आपको पता दे की Loco Pilot का पद पाना इतना आसान भी नहीं जितना आप सोच रहे, क्योकि इस पद को पाने के लिए आपको कई चीज को पास करना पड़ेगा लेकिन उससे पहले आप यह जान लो की अगर आप LOCO Pilot Kaise Bane के बारे मे जानना चाहते हो तो आप उससे पहले यह जान लो की loco Pilot salary in india , Loco Pilot Qualification , loco Pilot eligibility व सबसे जरूरी Loco Pilot Syllabus आदि।  

जब आप यह सभी चीज को जान जओगे तब आप आसानी से Loco Pilot बन जाएंगे और आसानी से आप अपना सपना जो की ट्रेन को चलाने का है, उससे आप आराम से पूरा कर सकेंगे।

Motivation – अब एक अच्छी बात यह की आप मे से कई लोंग ऐसे होंगे जिनहोने LOCO Pilot Kaise Bane का सपना देख रखा होगा, लेकिन कुछ हमारे भाई बंधु ऐसे भी होंगे जिनके मन मे सायद यह खयाल आता हो की हम यह जॉब नहीं प सकते, हमे loco pilot बनने का सपना छोड़ देना चाहिए।

लेकिन हम उन भाइयो से यह कहेंगे की आप अपनी सोच को बदलो और अपने मन मे एक positive सोच लाओ की हम बन सकते है, हमे लोको पाइलट बनने से कोई नहीं रोक सकता चाहे वो कोई भी हो और उसके बाद आप खूब महनत करो ताकि आप एक अच्छे और जिम्मेदार लोको के पाइलट बन सको।

Loco Pilot Qualification

दोस्तो अगर आप लोको पायलट के लिए अपनी Qualification जानना चाहते हो तो इसको आराम से पढ़ो क्योकि इसमे आपको हम Education Qualification , Medical Qualification और Age Limit इन सब के बारे मे बताने जा रहे है, ताकि आपको एक अच्छी से तयारी और जानकारी के लिए अच्छा ज्ञान दे सके।

Education Qualification

  • Loco Pilot मे आवेदन के लिए आपको 10 व 12 दोनों ही पास व इसी के साथ आपको 2 साल ITI मे डिप्लोमा की डिग्री भी होनी चाहिए।
  • ITI डिग्री मे भी खाली कुछ चुनने हुये ट्रेड जैसे मकैनिकल , इलैक्ट्रिकल , आटोमोबाइल वाले डिग्री होल्डर ही इसमे आवेदन कर सकते है।
  • अगर आपके पास इन सभी ट्रेड मे से B Tech की भी डिग्री हो तो आप इस पद के लिए आवेदन कर सकते हो।

जब आपके पास यह सभी चीज होगा तभी आप अपना आवेदन loco पायलट मे दे सकते हो।

Medical Qualification

अगर आप लोको पायलट बनना चाहते हो तो आपको अपनी आखो का खूब खयाल रखना पड़ेगा, क्योकि अगर आपकी आँख मे किसी भी प्रकार की कोई भी परेशानी या किसी भी तरह की कोई कमजोरी पाई जाती है, तब आपको तुरंत निकाल दिया जाएगा, जिससे आपका loco pilot बनाने का सपना अधूरा रह जाएगा।

इस लिए अगर आप अपना ट्रेन को चलाने का सपना पूरा करना चाहते हो तो आप अपनी आँख पर खास धायन दे, क्योकि आपकी आँख ही सब कुछ है इस पद को पाने के लिए और इसकी सुरछा आप कई तरह से कर सकते हो।

Age Limit

दोस्तो loco pilot मे आवेदन करने के लिए आपकी न्यूनतम आयु 18 व अधिकतम 28 होनी चाहिए, इसी के साथ अगर आप SC / ST कैंडिडैट हो तो आपको आयु मे कुछ छूट मिल सकती है।

दोस्तो अभी अपने Loco Pilot Qualification के बारे मे जानना जो की आपको एक पायलट बनने के लिए खूब मदद करेगा, अब आगे हम और भी चीज को आसान भाषा मे कवर करने जा रहे जो की आपके लिए अधिक लाभदायक होने वाला है।

How to Apply online Loco Pilot Recruitment

दोस्तो अब हम आपको यह बताने जा रहे की आप Loco Pilot Vacancy के लिए कैसे अप्लाई करेंगे और इस पद को आवेदन करने का क्या प्रक्रिया होती है, ताकि आप आसानी से अपना आवेदन इस पद के लिए दे सके।

दोस्तो भारतीय रेल समय – समय पर अपने खाली स्थान को भरने के लिए कुछ खास vacancy निकलती है, जिसमे से Loco Pilot Vacancy भी एक अच्छी और खास vacancy है लेकिन जब भी इस पद के लिए कोई खाली vacancy आती तब इसमे आपको कुछ ज्यादा खाली वेकेंसी देखने को नहीं मिलती है।

LOCO Pilot Kaise Bane
LOCO Pilot Kaise Bane

दोस्तो अगर आप अपना आवेदन लोको मे करना चाहते हो तो आपको ऊपर बताए गए दस्तावेज़ के अनुसार अपना दस्तावेज़ तैयार कर लेना है, उसके बाद आप भारतीय रेल्वे की official Website पर इसकी जनकरी प्राप्त करके अपना आवेदन कर सकते है।

आवेदन के लिए आपको बस तीन चरण तक फॉर्म को भर्ना पड़ेगा, जिसमे सबसे पहला चरण मे Registration Form को भर्ना पड़ेगा, उसके बाद आपको अपने Document को Upload करना पड़ेगा फिर आखिरी मे आपको अपनी payment भरनी पड़ेगी।

जब आप यह सभी चरण को एक – एक करके भर देंगे तब आपका आवेदन समाप्त हो जाएगा और आपका फॉर्म भी सबमिट हो जाएगा।

Loco Pilot बनने के लिए क्या करे

दोस्तो अगर आप loco Pilot बनना चाहते हो तो आपको सबसे पहले अपना आवेदन करना करना पड़ेगा, जिसके बाद आपको तीन चरण तक एक्जाम देना पड़ेगा, जब आप यह तीनों चरण को पास कर लोगे तब आपका loco Pilot चुना जाएगा।

Written Exam

इस एक्जाम मे सबसे पहला चरण Written Exam का होगा, जिसमे आपको एक Online test देना पड़ेगा, जिसमे आपको 120 बहुविकल्पीय सवाल मिलेंगे और इन सभी सवाल को हल करने के लिए 1 घण्टा 30 मिनट का समय मिलेगा, लेकिन इन सभी सवाल मे से अगर कोई भी सवाल का जवाब गलत होता तो आपके 1/3 नंबर काट लिए जाएंगे।

इस प्रकार आपका written Exam होगा, जिसे आपको पास करके इस चरण को पास करना पड़ेगा और फिर पास करके अगले चरण के लिए आगे जाना पड़ेगा, लेकिन इस चरण मे ही आपको यह जाना चाहिए की जो एक्जाम आप देने जा रहे हो उसमे आने वाले सवाल किस मे से होंगे यह जानना बहुत जरूरी है, ताकि आप आसानी से अपनी तयारी को पूरा कर सके।

Exam  Pattern

  • अंकगणित
  • रिजिनिग
  • सामान्य जागरूकता
  • सामान्य विज्ञान
  • सामान्य बुद्धि
  • तकनीक योगता

यह सब एक तरह के Subject है, जिनसे मिलकर आपका पहला चरण का Exam का पेपर बनता है।

Presence Of Mind

जब आप अपना पहला चरण को पूरा कर लेते हो तो आपको दूसरे चरण के लिए भेजा जाता है, जिसमे आपका मौखिक भाषा मे एक्जाम लिया जाता है, जिस एक्जाम मे आपसे कुछ सवाल पूछे जाते है जिनका जवाब आपको जल्द और बहुत ही सटीक तरह से देना पड़ेगा।

इस एक्जाम मे कई लोंग को निराशा भी हाथ लगती है, लेकिन हम आपको बता दे की अगर आप कोई भी एक्जाम दे रहे हो तो सबसे पहले आप अपने अंदर का दर निकालो फिर आप सवाल को सही से सुनो और आसान भाषा मे बिना समय को खराब किए हुये अपना जवाब दो।

Medical Test

जब आप अपना पहला और दूसरा दोनों चरण को पास कर लेते हो तब आपको अगले चरण के लिए भेजा जाता है, जो की एक तरह का मेडिकल टेस्ट होता है, जिसमे आपकी आँख को सही से देखा जाता है की आपकी आँख कही खराब व इसमे कोई कमजोरी तो नहीं है, जब आपकी आँख को सही से चेक कर लिया जाता तब आपको इसमे भी पास कर दिया जाता है।

जब आप इन तीनों चरण को एक – एक करके पास कर लोगे तब आपको traning के लिए भेजा जाता है, जिसके बाद आपको Loco Pilot बना दिया जाता है।

Loco Pilot Salary

दोस्तो अब आइए आपको बताते की इस जॉब मे आपको कितना salary मिलती है क्योकि आज के समय मे लोंग काम बाद मे करते है, लेकिन पैसा उनको पहले चाहिए लेकिन यह एक मज़ाक है तो जिनकी नाक और सुदर गाल लाल हो गए हो वो शांत हो जाए, क्योकि हसी मज़ाक से ही दुनिया चलती है।

दोस्तो एक loco pilot की pay scale 5200 से 20000 तक है, इसके अलावा आपको इसमे ग्रेड पे पर 1900 मिलता है, एक loco pilot की salery सब कुछ मिला कर 30000 से अधिक हो जाती है, इसके अलाव इसमे आपके अनभव के हिसाब से आपका वेतन भी बढ़ता रहता है।

एक लोको पायलट की वेतन निशचित नहीं रहती क्योकि किसी भी पायलट की वेतन उसके पाथ के हिसाब से तय किया जाता है, लेकिन इन सभी मे एक बात जरूर समान है की इन सभी पलटो को मिलने वाली सारी सुविधा समान होती है।

Loco Pilot की तैयारी कैसे करे

दोस्तो देखे यह सभी लोंगों का सवाल होता की हम अपनी तयारी कैसे करे, लेकिन हम आपको बता दे की आपको अपनी तैयारी के लिए खुद से ही सब कुछ खोजना पड़ेगा, क्योकि जब आप अपना पढ़ाई का महोल खुद से बनाओगे तभी आपको पढ़ने मे और पढे हुये चीज को समझने मे आसानी होगी।

लेकिन अगर आपको लगता की आप किसी मदद चाइए या आपको कोई मार्ग दर्शक चाहिए तो आप को कुछ खास टिप्स दे सकता हु , ताकि आप अपना पेपर अच्छे से पास करके सारे चरण को पास कर जाओ।

LOCO Pilot Kaise Bane
LOCO Pilot Kaise Bane
  • आप सबसे पहले यह पता करे की आपका पेपर किस topics से ज्यादा बनता है, जब आपको यह पता चल जाए तब आप उसी चीज को खूब पढ़ो ताकि आपको अधिक मार्क मिल सके।
  • सामान्य ज्ञान के सवालो को खूब पढ़ो और अगर आपको लगता हो की आपको question याद नहीं हो रहे तब आप उस टॉपिक को internet से खोज कर खूब read करो, जिससे आपको उस सवाल का जवाब मिलगा और उससे जुड़े कई और सवाल का जवाब मिल जाएगा।
  • मार्केट से बूक को खरीदे और उसे पड़े साथ मे अखबार भी पढ़ने की आदत डाले।
  • पुराने पेपर को खोजे और अगर न मिले तब आप उन्हे इंटरनेट पर खोजे और खूब महनत से solve करे,
  • करंट अफएयर्स पर अपनी पकड़ रखे, ताकि आपको और भी अच्छे मार्क मिल सके एक्जाम मे।

जब आप इन सभी चीज को अपने डेलि लाइफ मे फॉलो करोगे तभी आप कही अपना एक्जाम को पास कर पाओगे।

Coclusion

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हमने जाना की LOCO Pilot Kaise Bane और किस तरह अपनी तयारी करे, ताकि आप अच्छे loco pilot बन सके और अपना ट्रेन चलाने का सपना पूरा कर सके इसके अलावा अगर आप GNM Full Form In Hindi और English Bolna Sikhe के बारे मे जानना चाहते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करे।

अब अगर आपका कोई सवाल हो इस पोस्ट से संबन्धित या आपको कोई और सवाल जिसके बारे मे आप जानना चाहते हो तो आप हमे संपर्क करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*