मदर टेरेसा ने मानवता के लिए कहे यह १० अनमोल वचन | Mother Teresa Quotes

mother teresa quotes
mother teresa quotes

Mother Teresa Quotes जिनको 19 वीं सदी के सभी लोंग उनके अच्छे आचरण की वजह से भगवान भी मानते थे. आज हम आपको इस पोस्ट में 19 वीं सदी की भगवान कही जाने वाली मदर टेरेसा के अनमोल विचारो के बारे में बताएँगे. जिसे जान कर आप अपने जीवन का सारा सुख बहुत ही आसानी से प्राप्त कर सकेंगे.

Mother Teresa

Mother Teresa का जन्म २६ अगस्त १९१० ई को स्क्रापेज में हुआ था. इनके पिता का नाम निकोला बोयाजू जोकि एक साधारण व्यवसायी थे. लेकिन जब मदर टेरेसा मात्र 8 बर्ष की ही थ तभी इनके पिता परलोक सिधार गए थे. पापा के न होंने के बाद छोटी सी मदर टेरेसा का लालन – पालन उनकी माता ने किया, मदर टेरेसा को बचपन से ही गाना सुनाने का बड़ा सौख था, इसी के चलते उन्होंने अपने घर के पास के गिरजा घर में गाना सुनना भी सुरु कर दिया, देखते ही देखते मदर टेरेसा उस गिरजा घर की एक मुख्य गायक भी बन गई थी.

mother teresa quotes
mother teresa quotes

लेकिन जब मदर टेरेसा मात्र १२ बर्ष की थी तभी उन्होंने यह सोच लिया की उन्हें अब अपना पूरा जीवन लोंगो की सेवा में अर्पित करना है, जिसके बाद मात्र १८ बर्ष की आयु में ही मदर टेरेसा ने सिस्टर की उपाधि “ सिस्टर ऑफ़ लोरेटो “ से ली और अपना पूरा जीवन लोंगो की सेवा में लगाने का वचन भी लिया.

यही वह समय था जब मदर टेरेसा ने अपने जीवन की सभी सुख सुविधा को पीछे छोड़ कर लोंगो की सेवा में अपना सब कुछ अर्पित करने  की सुरुवात करी. इसके बाद मदर टेरेसा भारत के कलकत्ता राज्य में आई और यहाँ पर बच्चो , बुद्धो , बीमार , लाचार की सेवा करना सुरु कर दिया.

मदर टेरेसा के अनमोल वचन

Mother Teresa Quotes ने अपने आने वाली पीढ़ी और उस समय के लोंगो के लिए भी कुछ अनमोल विचार क्यक्त किये, जिससे लोंगो में एक दुसरे के प्रति सेवा और मदद करने की इच्छा जागरूक हो सके. इस लिए आज हम आपको मदर टेरेसा के १० प्रमुख अनमोल विचार को बताने जा रहे. जो की आपको एक अच्छा आवर बहतर मनुष्य बनाने में मदद करेगी.

इस तरह के अनमोल वचन को जानने के लिए यहाँ क्लिक करे – hindi Success

अनमोल वचन १ –  शांति की सुरुवात मुस्कराहट से होती है.

अर्थ – मदर टेरेसा ने बताया की आपके चहरे की एक मुस्कराहट ही आपके अन्दर की शांति को पूर्ण रूप से व्यक्त करती है. क्योकि अगर आपके मन में किसी भी प्रकार का कोई लालच होगा तब आपका मन क्रोध , लालच और इधर – उधर की चीजो को हथियाने में लगा होगा. लेकिन अगर आपके मन में किसी भी तरह का कोई लालच नहीं होगा तब आपका मन पूर्ण रूप से शांत रहेगा और आपके मन की शांति भी तह एक मुस्कराहट के रूप में झलके गी.

mother teresa Quotes
mother teresa Quotes

अनमोल वचन २ – मै चाहता हु, की आप अपने पडोसी की चिंता करे.

अर्थ –  मदर टेरेसा ने कहा की अगर आप किसी की पूर्ण रूप से सेवा करना चाहते है. तो आप सबसे पहले अपने पडोसी की चिंता करना सुरु करो. क्योकि सभी लोंग अपने पडोसी से ही सबसे ज्यादा भेद भाव करते है. इस लिए मदर टेरेसा ने लोंगो को किसी की सेवा करने से पहले अपने पधोसी के बारे में सोचने को कहा है.

अनमोल वचन ३ – यदि आप १०० को नहीं खिला सकते तो एक को ही खिलाओ.

अर्थMother Teresa Quotes में बताया की अगर आपके मन में लोंगो की भला करने की इच्छा है, लेकिन आपके पास उतना सामान नहीं की आप सबको दे सके. इस समय मदर टेरेसा ने सभी को यह कहा की आप सबको नहीं दे सकते तो क्या हुआ आप केवल उतने को ही  दो जिनको आप दे सकते हो.

teresa Quotes
teresa Quotes

अनमोल वचन ४ – जहाँ जाये वहां प्यार फैलाये.

अर्थ – मदर टेरेसा ने बताया की आप जब भी किसी से बात करे तो आप उससे प्रेम से बात करे. ताकि दुसरे के मन में भी अपकी एक अच्छी तस्वीर बने. इसी लिए मदर टेरेसा ने लोंगो को प्यार बाटने को कहा ताकि आपको इस समाज में सभी लोंग पसंद कर सके.

motivation
motivation

अनमोल वचन ५ – उनमे से हर किसी के अन्दर भगवान की प्रतिमा है.

अर्थ – मदर टेरेसा ने बताया की जब आप लोंगो की सेवा करे तो. तब आप यह सोचे की आप किसी मरीज की सेवा नहीं बल्कि आप अपने प्रभु की सेवा कर रहे हो और इनकी सेवा करना हमारा कर्त्तव्य भी है. इनकी सेवा की मंदिर में की गई पूजा से कम नहीं है.

mother teresa quotes

अनमोल वचन ६ – जो जीवन किसी दुसरे के लिए नहीं जिया गया वह जीवन कैसा.

अर्थ – मदर टेरेसा ने बताया की अगर आप अपने जीवन में किसी और को महत्व नहीं देते. तब आपका जीवन किसी भी काम का नहीं क्योकि वह जीवन ही कैसा जो केवल अपने स्वार्थ के लिए जिया जाये. इस लिए मदर टेरेसा ने अपने से ज्यादा दुसरे की जीवन के बारे में सोचने को कहा है.

mother teresa quotes

अनमोल वचन ७ – प्रेम एक ऐसा फल है जो आपको हर समय मिलता है. इसे आप भी आसानी से प् सकते हो.

अर्थ Mother Teresa Quotes में उन लोंगो के लिए या बात कही जो यह सोचते है. की हमको किसी का प्यार मिलना बहुत ही मुश्किल है. इस समस्या को देखते मदर टेरेसा ने लोंगो को समझया की आप भी किसी की सेवा कर के उनका प्यार आसानी से प्राप्त कर सकते है, प्यार को प्राप्त करने के लिए आपको किसी भी तरह के समय का इंतज़ार नहीं करना रहता है.

love

अनमोल वचन ८ – खुबसूरत लोंग हमेशा अच्छे नहीं होते लेकिन अच्छे लोंग हमेशा खुबसूरत होते है.

अर्थ – मदर टेरेसा ने बताया की जो लोंग दिखने में अति सुन्दर होते है. वह असल जीवन में भी मन से भी अच्छे  हो यह कहना थोडा कठिन है. लेकिन जो लोंग मन से अच्छे होते है वह लोंग असल जीवन में भी अधिक खूबसूरत होते है. इस लिए आप मन से अच्छे बनो ताकि अपकी सुन्दरता की पहचान अपने मन से हो सके.

mother teresa quotes
mother teresa quotes

अनमोल वचन ९ – ज्यादा बच्चे किसी  फुल के पत्तियों के सामान है.

अर्थ – मदर टेरेसा ने उन लोंगो को यह सन्देश दिया जो अधिक बच्चे को एक समस्या मानते है, उन्होंने कहा की यह सब भगवान की दें है जिसे हमको स्वीकार करना ही पड़ेगा और यह कोई बोझ नहीं है, बल्कि यह तो आपके द्वारा लगये गए पौधे के फूल के पंखुड़ी के सामान है.

अनमोल वचन १० – भगवान हमेशा यह उपेझा नहीं करते की हम अपने अपने जीवन में सफल हो, बल्कि वह यह चाहते की हम केवल प्रयास करे.

अर्थ Mother Teresa Quotes में बताया की भगवान हम सभी मनुष्यों को सफलता के रस्ते पर चलते हुए ही नहीं देखना चाहते है, बल्कि वह यह चाहते की हम सब अपने जीवन में खली प्रयास करना न छोड़े. क्योकि अगर हम अपने जीवन में प्रयास करना ही छोड़ देंगे तब हम अपने जीवन में सफल क्या होगे.  

इसे भी पढ़े –

चाणक्य द्वारा सफलता के लिए बताये गए १० प्रमुख निति

रामेश्वरम मंदिर का इतिहास हिंदी में जाने.

गुरु गोबिंद सिंह का जीवन परिचय हिंदी में जाने

धनानंद का जीवन परिचय हिंदी में जाने

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*