मोबाइल से Online Electricity Bill Payment Kaise Kare

Online Electricity Bill Payment
Online Electricity Bill Payment

हैलो दोस्तो आज आपको बताऊंगा की आप कैसे घर पर से ही अपने Online Electricity Bill Payment कर सकते है आपको पता होगा की Electricity Bill Payment करने वाला काम सबसे झंझट वाला कम है इसमे आपका बहुत सारा टाइम खराब हो जाता है और साथ मे आपको बहुत ज्यादा भीड़ का भी सामना करना पड़ता है।

कई बार तो ऐसा भी हो जाता है। की आप जब Electricity Bill जमा करने जाते है। और जब आप भारी लाइन का सामना करके काउंटर पर पाहुचते है। तो आपको पता चलता है की network नहीं आ रहा है। जिसे आपको निरास होकर लौटना पड़ता है।

आपको तो पता ही होगा। की अगर आप अपने Electricity Bill को टाइम से जमा नहीं करते है। तो आपको फ़ाइन भी देना पड़ जाता है जो की बिलकुल ही फालतू का खर्च होता है बहुत सारे ऐसे भी लोंग होते है  जिनके पास Electricity Bill Payment करने का टाइम नहीं होता है। और वह हर बार अपने काम के वझा से फ़ाइन भरते है।

कई सारे लोंग की यह भी दिकट होती है। की उनको टाइम नहीं मिलता Electricity Bill को जमा करने का या फिर उनके घर मे कोई बड़ा या कोई छोटा नहीं होता जो Electricity Bill को जमा कर दे।

इन जैसे लोंगों के लिए ही मे आज का ये पोस्ट लेकर आया हु। जिसमे आपको आज बताऊंगा की आप कैसे मोबाइल से Online Electricity Bill Payment कर सकते हो। और ऑनलाइन payment करने से आपको कितने % का लाफ मिलेगा। ताकि आपके कुछ पैसे की बचत हो जाए।

अपने ऑनलाइन payment के बारे मे तो सुना ही होगा। या फिर कभी किसी को करते देखा होगा,या खुद ही कभी किया होगा। जैसे की मोबाइल का रिचार्ज , या फिर बैंक मे पैसे को ट्रांसफर करना, अगर आप ने इन तीनों मे से किसी भी तरहा का कोई भी online payment किया है। तो आपको अपने Online Electricity Bill Payment की payment करने मे कोई भी दिकट नहीं होगी।

  Highlight                                                         

इस पोस्ट मे नीचे दिये गए कुछ मुख्य टिप्पड़ियों पर बात की गई है।

  • Online Electricity Bill कितने रूपय का है। कैसे पता करे?
  • मोबाइल से Online Electricity Bill जमा करने के लिए मुख्य जरूरत की चीजे।
  • Online Bill Payment कैसे करे?
  • Online Electricity bill जमा करने के लाफ।

इस पोस्ट मे ये सारी जानकरी को जाने के लिए नीचे padhe और अपनी राय दे।

Online Electricity Bill Payment कैसे पता करे

दोस्तो बहुत सारे लोंगों की यह भी दिकाट रहती है की उनको अपना Electricity Bill पता ही नहीं रहता है। जिसके कारण उनको बहुत दिकत होती है। दरसल होता यह है की जब भी महीने के आखिरी मे बिजली वाला आता होगा तो या तो आप घर पर नहीं रहते होगे या होते होगे तो आपके mettar की रीडिंग निकालने वाला नहीं आता होगा, जिसे आपको अपना बिजली का बिल पता नहीं चल पता है।

तो दोस्तो घबराइए मत क्योकि अब आप बहुत एडवांस हो चुके है। और आपके पास वो एडवांस चीज हमेसा उपस्थित रहती है आपका मोबाइल और इंटरनेट जिसकी मदद से आप अपने Electricity Bill को घर पर ही जान सकते है.

बिजली के बिल की जानकारी के लिए आपको हर तरह से सुविधा दी जा रही है ताकि आपको किसी भी तरह की कोई दिकत न हो. इस चीज को देखते हुए हर राज्य मे बिजली प्रदान करने वाली कंपनी ने अपनी वैबसाइट बना रखी है जहा पर जा कर आप आसानी से अपना बिजली का बिल पता कर सकते है।

इसके अलावा आपको गूगल पर android app मिल जाएगा, जिसे आप आसानी से अपने Electricity Bill को पता कर सकते है और अधिक जानकारी के लिए नीचे दी गई ब्लू लिंक पर क्लिक करे। और सारी जानकारी प्राप्त करे।

Electricity Bill कितना है कैसे पता करे —– यहा क्लिक करे।

Electricity bill जमा करने के लिए कुछ जरूरी चीजे

दोस्तो आपको बता दे अगर आप nline Electricity Bill Payment जमा करना चाहते है तो उसके लिए आपको कुछ document की जरूरत पड़ेगी तभी आप ऑनलाइन electricity बिल जमा कर पाएंगे।

मुख्य Document

  • ATM Card
  • Credit Card
  • UPI Account
  • Net Banking
  • पुराना Electricity bill

अगर आपके पास ये पंचो चीजे उपलब्ध है। तो आप आसानी से कभी भी , काही भी , अपना Electricity bill जमा कर सकते है। क्योकि यह आपकी बहुत जरूरती चीजे है। इनकी वझा से आप अपने bank account से पैसे को transfer करो गे।

Electricity bill की payment कैसे करे

दोस्तो अब बात करते है अपने मेन टॉपिक पर की आप कैसे Online Electricity bill की payment करो गे इसके लिए कई सारे तरीके है। पर मए आपको वही तरीके बताऊंगा जिसमे आपका टाइम कम लगे और समय से payment हो जाए ।

इंटरनेट पर कई सारी वैबसाइट भी मिलेगी जहा पर आप online Payment कर सकते हो पर जो सबसे बहतर होता है online transaction के लिए android app जो की आपको Google Play Store पर मिल जाएगा, जिसमे आप आसानी से रेसिस्टर कर अपने ATM Card से उसे कनेक्ट कर सकते hai. इसमे किसी भी तरह का कोई डर भी नहीं रहता.

Online Pan Card kaise Banaye.

किस Application से Payment करे

  1. Paytm से – paytm जो की बहुत ही अछा app माना जाता है किसी भी transaction के लिए और किसी भी रीचार्ज को करने के लिए, इसमे आप आसानी से अपना अकाउंट बना सकते हो और उस अकाउंट की KYC करा ले, उसके बाद आप अपने ATM को उसने जोड़ ले और अपने paytm अकाउंट मे कुछ पैसे जमा कर ले ।
Online Electricity Bill Payment
Online Electricity Bill Payment

उसके बाद आपके सामने कुछ ऐसे स्क्रीन आएगी जहा पर आपको Electricity वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है और क्लिक करके आगे आना है फिर आपको अपने पुराने Electricity bill को देख कर अपनी सारी information को भर लेना है सारी इन्फॉर्मेशन को भरने के बाद आपको आपको नीचे दिख रहे नीले बटन को क्लिक करना है, जहा पर Proceed लिखा है. इसके बाद आपकी पेमेंट कंप्लीट हो जाएगी और आपको आपकी रसीद मिल जाएगी।

  • PhonePe – PhonePe भी एक बहुत ही अछा application है ऑनलाइन transaction करने का जहा पर आप को बस अपना अकाउंट को बनाना रहता है जिसके बाद आपके KYC जैसा कोई कम नहीं करना रहता है बस आपको यहा पर अपने ATM Card से अपने अकाउंट मे कुछ पैसे को add करना रहता है या फिर अप्प अपने BANK Account को लिंक कर सकते है।
Online Electricity Bill Payment
Online Electricity Bill Payment

Bank Account को लिंक करने के बाद आपको अपना UPI ID दाल कर अपना UPI अकाउंट बनाना रहता है जिसके बाद आप जब भी यहा से कभी भी , काही भी जब ट्रांसफर करोगे तो आपको अपना UPI ID डालना होगा। उसके बाद आपके सामने ऐसी स्क्रीन आएगी। जहा पर आपको Electricity वाला ऑप्शन दिखेगा आपको वह पर क्लिक करना होगा, क्लिक करने के बाद आपको अपने पुराने Electricity bill को देख कर अपना बोर्ड को चुना होगा , वो आपको आपके पुराने बिल पर मिल जाएगा उसके बाद आप अपना consumer नंबर भर लेना है। उसके बाद आपकी पेमेंट सफलता पूर्वक भर जाएगी।

  • Google Pay – Google Pay से भी आप money transaction कर सकते है। इसके अलावा आप बिल भी पेय कर सकते है यह एक बहुत ही अछा application है और इसमे तो आपको कभी कोई दिकत भी नहीं हो गी, बहुत सारे लोंगों का यह डर रहता है की कही online money ट्रांसफर मे उनका पैसा कही फस तो नहीं जाएगा। या फिर पेमेंट हो गई और वह पर payment शो हो न हो तो ।

तो दोस्तो उनके लिए जो सबसे बेस्ट application है वो है । Google Pay क्योकि यह app google का है। और गूगल बहुत ज्यादा सेफटि देता है। अपने कस्टमर को  तो अगर आपके मन मे ऐसा ही कुछ है। तो आप Google Pay को उसे करो।

Online Electricity Bill Payment
Online Electricity Bill Payment

इसमे भी आपको बाकी दोनों app के तरह अपना account open करना पड़ेगा। उसके बाद आपको अपने bank account से इसे जोड़ना होगा और UPI PIN को बनाना होगा। फिर आप भी दूसरों के तरहा ट्रांसफर कर सको गे। सबसे पहले आपको new बटन पर क्लिक करना पड़ेगा, उसके बाद आपको bill Payment पर क्लिक करना होगा. उसके बाद आपको Electricity वाले option पर क्लिक करना होगा। और उसके बाद आपको अपने पुराने बिल को देख कर अपना bord भर्ना होगा।

फिर आपको अपना Consumer Number भर्ना होगा और अपना अकाउंट नाम उसके बाद आप payment कर सकते हो यह बिलकुल ही सेव है, बाकी सबसे इनही सारे तरीको से आप अपने Electricity Bill Payment कर सकते है.

How to Create Paytm Account Step by Step.

Electricity Bill Payment करने के फायदे

अगर आप Online Electricity Bill की payment करते है तो आपको बहुत सारे लाफ मिलेंगे जैसे की

  • आपको cash back भी मिल सकता है।
  • आपका टाइम बचेगा।
  • आपको लेट फाइन नहीं फरना पड़ेगा।
  • आप अभी भी अपने बिल की payment कर सकते है।

इस पोस्ट मे मैंने आपको Online Electricity Bill Payment जमा करने से लेकर, निकालने तक की जानकारी दी है। तो अगर आपको यह पोस्ट अछि लगी हो तो इसे शेअर जरूर करे। और अगर आपका कोई सवाल है। तो comment करे। आपको तुरंत जवाब मिल जाएगा। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*