पुलिस कैसे बने और किस तरह तैयारी करे – police inspector kaise bane

police inspector kaise bane
police inspector kaise bane

दोस्तो आज हम बात करने जा रहे Police inspector के बारे मे की आप police inspector kaise bane और police inspector की तैयारी कैसे करे, दोस्तो हमारे भारत देश मे हर नौजवान लड़का और लड़की का यही सपना होता है की वी इस देश की मिट्टी के लिए अपना योगदान दे।

इसी सोच के साथ कई लड़के और लड़की अपनी पढ़ाई के साथ – साथ अपने करीयर मे आगे बढ़ने के लिए अपनी तैयारी को पढ़ाई के साथ ही चालू कर देते है, कई लोंग अपने देश की मिट्टी के लिए कुछ कर कर मरने का सपना लिए सुबह 4 बजे उठ कर कई किलो मीटर की लंबी दौड़ लगा कर घर आते है।

यह तैयारी आसान नहीं होती इसके लिए आपको कई सालो तक कड़ी महेनत करी पढ़ती है, अपने आंखो की चमक को खोना के साथ अपने सोने वाले बिस्तर से नाता तोड़ कर कई किताबों का ज्ञान को अपने शरीर के अंदर उतरना पड़ेगा, तब आप कही इस देश की मिट्टी की रझा के लिए अपना योगदान दे पाएंगे।

police inspector kaise bane
police inspector kaise bane

इस देश की सुरझा के लिए कई सुरझा बालो ने इसमे सहयोग दिया, इन सभी मे से एक सुरझा बल Police inspector जो की आपने देख की हर राज्य मे, हर जिला मे , हर झेत्र मे , हर महोल्ले मे , अपने आपको तैनात करके आपकी सुरझा मे अपना योगदान देती है।

हमारे देश के कई लड़के व लड़की इसी पोस्ट को पाने का सपना लिए बहुत की कड़ी महेनत करते है, क्योकि police inspector india मे आपको इस देश की आन बान और सान के लिए कुछ करने का मौका और इस देश की और देशवासियों की सुरझा मे अपना योगदान देने का खास मौका मिलता है।

लेकिन इस police inspector की नौकरी को प्राप्त करना कोई बच्चो का खेल नहीं और न किसी आलसी ले बस की बात है, इस पोस्ट को पाने के लिए आपको खूब महेनत करनी पड़ेगी कई लाखो की भीड़ का पीछे छोड़ कर अपने पेपर को पास करने के बाद, कई गुना मुश्किल physical को क्लियर करने के बाद कही आप इस पोस्ट को प्राप्त कर सकेंगे।

आज हम आपको इस पोस्ट मे यही बताने जा रहे की आप police inspector kaise bane  और police kya hai, इसके अलावा आपको इस पोस्ट मे पुलिस बनने के लिए जितनी भी जरूरी चीज जैसे पढ़ाई , शारीरिक योगता , सैलरी , selection process इन सभी के बारे मे आपको बताया जाएगा।

Police inspector

दोस्तो Police inspector  भारत की नहीं बल्कि पूरे world की सबसे respected नौकरी है, क्योकि इस जॉब का मेन रोल अपराधियो को अपराध करने से रोकना और किसी भी झेत्र व जिले मे हो रहे अपराध की जाच करके अपराधियो को सजा दिलाना इनका काम है।

police inspector kaise bane
police inspector kaise bane

जब भी आपके महोल्ले के आस – पास या आपके झेत्र मे किसी भी प्रकार की कोई हिंसा होती है तो आपको याद होगा की वहा की सारी जाच पड़ताल Police inspector ही करते है, इसके बाद वह सारी चीज की अछे से जाच पड़ताल करने के बाद अपराधियो का पता लगा कर उन्हे न्यायालय मे पेस करते है।

हमारे भारत देश के हर राज्य मे पुलिस वालो की संख्या बहुत है क्योकि अपने यह जरूर देखा होगा की इस देख मे होने वाले सभी कामो मे Indian police officer का बहुत बड़ा योगदान होता है, जिस कारण हर समय अपने देश के हर राज्य के लिए Police Inspector की काफी नौकरी निकाल कर अति है।

Police inspector kaise bane

 दोस्तो Police inspector बनाने का सपना तो हर कोई देखता है लेकिन सपना उसी का पूरा होता जो अपने आप को इस पोस्ट के लिए पूरी तरह से तैयार कर लेता है, दोस्तो पुलिस इंस्पेक्टर मे सभी की रैंक के हिसाब से अलग – अलग पोस्ट बाटी है।

दोस्तो पुलिस मे सामील होने के लिए आपको अपने रैंक के हिसाब से तैयारी करनी पड़ेगी, क्योकि police inspector की सभी रैंक की जॉब के लिए अलग – अलग क्वॉलिफ़िकेशन व फ़िज़िकल पैटर्न , interview पैटर्न सब अलग – अलग बाटा गया है।

अगर आप इन सभी रैंक के बारे मे जाना चाहते हो की पुलिस को कितने रैंक मे divide किया गया है तो आप इस पोस्ट को पढे जिसमे आपको अभी सारी रैंक के बारे मे बताया जाएगा, जिससे आप इन सभी रैंक को जान कर अपनी तैयारी को जोरों सोरो से चालू कर सकते है।

 पुलिस विभाग

 भारत मे पुलिस की जॉब को दो group A व B मे बता गया है, जिसमे ग्रुप A को Rank Of Gazetted Officers तथा ग्रुप B को Non – Gazetted Officers कहा जाता है, अब इस दोनों ही ग्रुप के अन्दर भी कई पोस्टो को उनके रैंक के हिसाब से बाटा गया है।

Rank Of Gazetted Officers

  • Commissioner of Police
  • Director of Intelligence Bureau
  • Joint Commissioner of Police
  • Special Commissioner of Police
  • Deputy Commissioner of Police
  • Assistant Commissioner of Police
  • Additional Commissioner of Police
  • Additional Deputy Commissioner of Police
  • Deputy Commissioner
  • Assistant superintendent of Police

Non – Gazetted Officers

  • Inspector
  • Sub – Inspector
  • Assistant Sub – Inspector
  • Head Constable
  • Senior Constable
Police Inspector बनाने के लिए योगता

दोस्तो पुलिस के किसी भी फोरम मे आवेदन करने के लिए आपके पास इन दो कोर्स का होना बहुत जरूरी है।

  • Inter Mediate
  • Graduation Any Strem

Police Bharti मे किसी भी फॉर्म के आवेदन मे आपके पास इन दोनों कोर्स का होना बहुत ही जरूरी है क्योकि इसमे आप बिना ग्राजुएशन आवेदन नहीं कर पाएंगे, इस लिए आप अपना ग्राजुएशन किसी भी स्ट्रीम से जरूर पूरा करे।

दोस्तो अगर आप police inspector india को जॉइन करना चाहते है तो आपको इसके लिए अपनी Rank के हिसाब से अपनी योगता की पूर्ण करना पड़ेगा, इसके लिए आपको अपनी rank की जॉब को सही से जानना पड़ेगा, उसमे पता करना पड़ेगा की आपको इस जॉब के लिए कितनी पढ़ाई करनी पड़ेगी।

police inspector kaise bane
police inspector kaise bane

अगर आप police inspector job के लिए तैयारी करने जा रहे है तो आप पहले अपनी रैंक वाली पुलिस की नौकरी मे police inspector recruitment के बारे मे सही से जान ले की इस नौकरी के लिए कब आवेदन करना है, कितनी पढ़ाई करनी है, पेपर का क्या process है इसके बाद selection कैसे होता है।

इन सभी जनकरी को जानने के लिए आप Google कर सकते है यह फिर आप जब अपने फॉर्म का आवेदन करे तो आपको वह पर Official Notification भी प्रोवाइड कराते है, ताकि आप फॉर्म भरने से पहले सारी जनकरी को अछे से प्राप्त कर सके।

Police मे आवेदन के लिए Physical Recruitment

दोस्तो पुलिस के सभी एक्जाम मे आपको फ़िज़िकल टेस्ट जरूर देना होता है, जब आप इस Police Physical Recruitment को पूरा कर लेते है तभी आपका selection Indian Police मे होता है।

सामान्य वर्ग के लिए शारीरिक योगता

Height ( लंबाई )

पुरुष – 165 cm

महिला – 150 cm

Chest ( छाती )

पुरुष – 83 cm

महिला – 87 cm

Running ( दौड़ )

पुरुष – 5 km ( 25 मिनट )

महिला – 2.5 KM ( 15 मिनट )

आरछित वर्ग के लिए शारीरक योगता

Height ( लंबाई )

पुरुष – 160 cm

महिला – 140 cm

Chest ( छाती )

पुरुष – 81 cm

महिला – 85 cm

Police Inspector के आवेदन की प्रक्रिया

दोस्तो अगर भारत सरकार किस भी राजय के लिए कोई खाली वेकेंसी निकलती है तो वह इसके बारे मे पहले ही न्यूज़ पेपर व अपनी Official Website मे बता देती है।

जब आप इस आवेदन मे आई भर्ती को प्राप्त करने के लिए फॉर्म को अप्लाई करते है तो आपको कुछ इस प्रकार से सारे चरण को एक – एक कर पास करना होता है।

Written Exam – police इंस्पेक्टर मे आवेदन के बाद सबसे पहले आपका written exam होता है इस एक्जाम का पैटर्न आपको अपने पुराने इयर के मोडेल पेपर से पता लग जाएगा, जब आप इस पेपर वाले पहले चरण को पूरा कर लेते है तो आपको अगले चरण के लिए भेगा जाता है।

Physical Test – जब आप अपने Written Exam को पास कर लेते है तो आपको फ़िज़िकल एक्जाम के लिए बुलाया जाता है, जिसमे आपको अपने जगह और स्थान दोनों ही चीज बता दी जाती है।

Interview – जब आप अपने Physical को पास कर लेते है तब आपको अपने चरण मे इंटरव्यू के लिए बुलाया जाता है, इस चरण मे आपसे कई लोंगों की टीम मिलकर कई सारे सवाल और आपकी मेंटल टेस्ट की जाच करते है।

जब आप इन सभी चरण को एक – एक करके पास कर लेते है तब आपको आपका call letter दिया जाता है, जिसका मतलब आपको आपका joining letter जो की आपको बताता है की आपको पहली दुइटी कहा लगी है।

Monthly Salery

दोस्तो police inspector salery अलग – अलग पदो के लिए अलग है, इसे आप जब जॉइन होंगे तब आपको बता दी जाएगी की आपकी रैंक के हिसाब से आपको आपकी वेतन बता दी जाएगी।

IPS Officer कैसे बने हिन्दी मे जाने।

Student Loan कैसे ले हिन्दी मे जाने।

बिना कोचिंग इंग्लिश बोलना सीखे।

आधार कार्ड ऑनलाइन कैसे बनवाए।

Conclusion

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे अपने जाना की police inspector kaise bane और किस तरह इसकी तैयारी करे, दोस्तो अगर आप भी Indian police force join करना चाहते हो तो आप सबसे पहले अपनी रैंक के हिसाब से अपनी सारी इन्फॉर्मेशन को इक्कठा करे और फिर अपनी तैयारी मे लग जाए।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*