Tollywood Superstar ▶ Prabhas Biography In Hindi | Bahubali Actor |

Prabhas Biography
Prabhas Biography

Prabhas Biography दोस्तों तेलुगू सिनेमा को अगर किसी ने पहचान दिलाई है फिल्म इंडस्ट्रीज में या पूरे विश्व में तो वह बाहुबली के एक्टर प्रभास और बाहुबली के डायरेक्टर राजामौली ने. तो आइए जानते हैं बाहुबली के एक्टर Prabhas Ki Biography के बारे में.

Prabhas (प्रभास) Biography In Hindi

प्रभास की Biography के बारे में अगर बात करें तो प्रभास तेलुगू के बहुत बड़े सुपरस्टार हीरो है लेकिन बाहुबली के आने के बाद पूरे विश्व में उन्होंने अपनी एक अलग पहचान बना ली है, और तेलुगु के साथ प्रभास ने बॉलीवुड में भी फिल्म बना कर बॉलीवुड में भी अपना नाम रोशन किया है। 

दोस्तों आपको बता दें कि आपको लगता होगा कि प्रभास आसानी से इतने आगे बढ़ गए हैं लेकिन आपको बता दें कि प्रभास को शुरुआती दौर में बहुत ही कठिनाइयों का सामना करना पड़ा है। प्रभास को कई असफलताओं का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने कभी भी हार ना मानकर कड़ी मेहनत करके करोड़ों लोगों में अपनी एक अलग पहचान बना  है। तो आइए जानते हैं प्रभास की जीवन परिचय के बारे में। 

इसे भी पढ़े- Pair Me Dard

प्रभास का जीवन परिचय 

प्रभास का जन्म 23 अक्टूबर 1979 को मद्रास के तमिलनाडु में हुआ। अभी यहीं से शुरू होता है जीवन आरंभ। प्रभास की पिता का नाम उप्पल पति सूर्यनारायण राजू है। इनके पिता मूवी प्रोड्यूसर भी हैं और इनकी माता का नाम शिवा कुमारी है। प्रभास की एक बड़े भाई हैं जिनका नाम है प्रमोद और उनकी एक बड़ी बहन है जिनका नाम है प्रगति। और प्रभास के अंकल राजू भी तेलुगू के एक्टर्स रह चुके है। 

दोस्तों आपको बता दें कि अपने अंकल को देखकर ही प्रभास के अंदर एक्टिंग का जुनून पैदा हुआ था। उन्होंने अपने अंकल को देखकर एक्टिंग की दुनिया में कदम रखा था। 

प्रभास की पढ़ाई 

दोस्तों प्रभास DNR स्कूल से अपनी पढ़ाई की थी। प्रभास को बचपन से ही एक्टिंग का बड़ा शौक था इसीलिए वह हैदराबाद के चेतन दास कॉलेज में बीटेक की डिग्री लेने के बाद एक्टिंग सीखने के लिए ड्रामा स्कूल चले गए। यहां पर उन्होंने अपनी  एक्टिंग की स्किल को और भी बेहतर बनाया यहीं से होता है उनके एक्टिंग के कैरियर की शुरुआत। 

ड्रामा स्कूल में कड़ी मेहनत करके उन्हें एक्टिंग करियर में कदम रखने के लिए उन्होंने अपने आप को एकदम से मजबूत बना लिया, और उन्होंने 2002 में  ईश्वर नाम की मूवी में अपनी पहली फिल्म में कदम रखा। लेकिन उनकी किस्मत इतनी खराब थी कि उनकी पहली फिल्म दुर्भाग्यवश बहुत ही बुरी तरह फ्लाप हो गई थी। 

प्रभास की असफलता की कहानी

दोस्तों आपको बता दें कि जब प्रभास ने अपनी पहली फिल्म ईश्वर में कदम रखा तो उनको असफलता ही मिली लेकिन उन्हें हार नहीं मानी और फिर उनकी दूसरी फिल्म राघवेंद्र वर्षम के साथ-साथ उनकी कई मूवी फ्लॉप हुई थी। लेकिन प्रभास ने हार न मानते हुए एक्टिंग मे आगे बढ़ते रहे। और आख़िरकार 2005 में उनके असल लैलेन्ट कको पहचाना साऊथ के बहुत बड़े Director राजा मौली ने। जिन्होंने प्रभास को अपनी फिल्म छत्रिपति के लिए साइन कर लिया। 

दोस्तों राजा मौली ने इनको अपने फिल्म में शामिल किया फिर से ये वही से आगे बढ़ने लगे। फिल्म छत्रपति में इन्होने बहुत ही काम किया। 

दोस्तों आपको बता दे की लोगो ने इनको इस फिल्म में बहुत ही अच्छे actors के रूप में देखा और इनकी यह फिल्म बहुत ही ज्यादा चली। और अपनी एक्टिंग की बदौलत प्रभास बड़े – बड़े डायरेक्टर के नजरो में आने लगे। 

अन्तरिक्ष में जाने वाली कल्पना चावला का जीवन परिचय 

दोस्तों प्रभास के छत्रपति मूवी के बाद उनको फिल्म मिलना शुरू हो गया। और फिर प्रभास ने पौर्णमि,योगी, मुन्ना, एक निरंजन, डार्लिंग, mr. परफेक्ट, रिबेल और मिर्च जैसी बहुत से फिल्मो में नजर आते रहे। और इनकी यह फिल्म ज्यादातर बॉक्स ऑफिस पर हिट रही। और मिर्ची मूवी में इनको नंदी अवॉर्ड्स और बेस्ट एक्टर का अवार्ड भी मिला पुलिस। दोस्तों अब टॉलीवुड वे प्रभास बहुत ही बड़े स्टार बन चुके थे। और लोग इनको बहुत ही ज्यादा पसंद  करने लगे हैं। 

दोस्तों आपको बता दें कि बॉलीवुड में अपनी सफलता के अपार चरम सीमा पार करने के बाद उन्होंने बॉलीवुड में भी कदम रखा दोस्तों मेरे कहने का मतलब है बॉलीवुड में कदम तो नहीं देखा लेकिन वालों को भी पीछे छोड़ दिया अपनी एक्टिंग के बदौलत।

दोस्तों आपको बता दें कि बॉलीवुड में सुपरस्टार बनने के बाद इन्होंने अपने कदम को और आगे बढ़ाया राजामौली की मदद से इन्होंने बाहुबली में 5 साल की कड़ी मेहनत के बाद एक अपार चरम सीमा पार कर लिया। बाहुबली आने के बाद पूरी दुनिया के लोग इनको जान लेगी और इंग्लैंड में इनका मूर्ति भी बनाया गया। जब से इन्होने बाहुबली बनाई हुई है इसके बाद पूरी दुनिया के लोग प्रभास को जाने लगे हैं इसके बाद प्रभास अपने जीवन में असीम सफलताओं को पार कर लिया है।

 और आज के समय में बाहुबली एक बहुत ही बड़े सुपरस्टार हीरो ( Prabhas Biography ) बन गए हैं लोग इनको बहुत ही ज्यादा पसंद कर रहे हैं जितना पसंद है प्रभास को लोग कर रहे हैं उतना आज के समय में बॉलीवुड में भी किसी को नहीं किया जा रहा है। दोस्तों आपको बता दें कि बॉलीवुड में प्रभास ने साउथ फिल्म जो बनाया है उसका बजट था 300 करोड़। 

Prabhas Biography
Prabhas Biography

साहो मूवी में प्रभास के साथ-साथ बॉलीवुड के कई हैं और उन लोगों ने मिलकर स्कीम को कुछ हद तक अच्छा तो बनाया लेकिन बाहुबली की तरह यह फिल्म नहीं चल सकी बाहुबली में जितनी इज्जत इनको मिली थी उतना इज्जत है सांसों में नहीं मिल पाई है।

साहू फिल्म उतना तो नहीं चली लेकिन बाहुबली मूवी जो कि विश्व लेबल में बहुत ही ज्यादा चली हुई थी बाहुबली ने प्रभास ( Prabhas Biography ) को एक्टिव की दुनिया में चरम सीमा पार करने वाली हमारे कहने का मतलब है प्रभास ने स्टार्टिंग में शुरुआत में कुछ दिक्कतें झेली और उनकी पांच फिल्में लगातार फ्लॉप हुई लेकिन बाद में राजामौली की मदद से जिन्होंने राजामौली ने इनके  एक्टिंग को पहचाना और छत्रपति में इनको अपनी पहली फिल्म में शामिल किया।

पहले भारतीय अन्तरिक्ष यात्री राकेश शर्मा की जीवनी

उन्होंने छत्रपति में कुछ हद तक अच्छा काम किया जैसे छत्रपति मूवी थोड़ी बहुत चली उन्होंने कई में थोड़ा बहुत अच्छा काम किया। और वहां से शुरुआत होती है प्रभास की जिंदगी और आज देकहे प्रभास एक अच्छे एक्ट्रेस के रूप में माने जाते हैं और इनको जो भी फिल्म मिलेगी या मिलती है वह बहुत ही अच्छी फिल्म होती है लोग इनको पसंद कर रहे हैं। 

दोस्तों आपने प्रभास के बारे में जाना उन्होंने अपने जीवन में कितने संघर्ष के बाद इंडस्ट्रीज में उन्होंने अपने कदम को आगे बढ़ाया शुरुआत में उनको कुछ दिक्कतों का सामना करना पड़ा लेकिन उन्होंने  पीछे मुड़कर नहीं देखा और आगे बढ़ते रहे बाद में उनको सफलता मिली। दोस्तों अगर आपको भी कहीं पर असफलता तो आप निराश ना हो आप कड़ी मेहनत लगातार करते रहे आपको सफलता जरूर मिलेगी अगर आपको आर्टिकल कुछ अच्छा लगा ( Prabhas Biography ) हो तो प्लीज सपोर्ट करें। 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*