Topper Kaise Bane – 10th व 12th के बोर्ड एक्जाम मे टॉप करने का रामबाण

Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

दोस्तो आज की इस पोस्ट मे हम आपको Topper Kaise Bane इसके बारे मे बताने जा रहे क्योकि आप सब जानते हो की आज के समय मे कॉलेजस्कूल मे तो हर कोई टॉप कर लेता है, लेकिन असली टप्पर तो उसे ही माना जाता है जो क्लास मे नहीं बल्कि bord Topper मे अपना नाम रौशन करा हो।

इस लिए आज हम आपको Topper Kaise Bane और Topper banne ke tarike के बारे मे बताने जा रहे है, क्योकि आप सब तो जानते ही हो की आज कल के students को पढ़ाई के प्रति ज्यादा इच्छा नहीं रहती उनका दिमाग अब केवल घूमने और इधर उधर की बतो और मोबाइल व कम्प्युटर मे लगा होता है।

 Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

जिस वजह से वो अपने एक्जाम मे कभी पास नहीं हो पते और फिर इसी कारण तो कई लोंग अपनी पढ़ाई भी छोड़ देते है, क्योकि जब वह बार – बार फेल होने लगते तो उनको लगता की अब हम कभी पास नहीं हो पाएंगे और इसी कारण से वह अपनी पढ़ाई छोड़ देते है।

लेकिन दोस्तो आज आप इस पोस्ट को पढ़ो ताकि आपके मन के अंदर जो बोर्ड एक्जाम मे पास न होने डर बना है, उसे हम bina padhai topper kaise bane इसमे बादल सके और फिर जब आप यह सब चीज जो हम आपको अभी बताने जा रहे उसे अगर अपने मन मे बैठा लेते हो या फिर आप उसी हिसाब से अपनी तयारी कर लेते है।

तब सायद आपको कभी भी बोर्ड एक्जाम से पहले अपने दोस्तो या अपने टीचर से यह पूछने का जरूरत नहीं पड़ेगी की 10th topper kaise bane12th topper kaise bane क्योकि तब तक आपको यह पता लग चुका होगा की आप अपने कॉलेज के टोप्पर कैसे बनोगे।

Topper kaise bane

दोस्तो आप मे से सायद सभी लोंग यह जानते होंगे की आप Topper kaise bane लेकिन इस बात को जानने से आप कभी टॉप नहीं कर सकते हो, क्योकि एक Class Topper banne के लिए आपको कई चीज का धायन रखना पड़ता है जब आप यह बात जान जाएंगे तब आप खुद ही topper बन जाएंगे।

एक topper का जीवन मे सबसे बड़ा रोल समय का होता है, क्योकि एक बुद्धि मानव्यक्ति अपने पूरे जीवन मे कभी भी अपना समय किसी भी फालतू काम मे खराब नहीं करता है क्योकि उसे अपने समय के कीमत का अंदाजा होता है।

इस लिए अगर आप भी topper बनना चाहते हो तो आप भी सबसे पहले समय के इस कल चक्र को समझे क्योकि जब आप किसी भी काम को समय से कर लेंगे तब आप अपना बाकी समय अपने पढ़ाई पर दे सकेंगे और अपने क्लास के topper के तरह बन सकेंगे।

Topper बनने के लिए रामबाण टिप्स ( Topper Kaise Bane )

पढ़ाई के प्रति ज़िम्मेदारी – जब आप पढ़ाई करते हो तब आप एक बात हमेसा याद रखना पड़ेगा की आपको भी पढ़ाई के प्रति जिम्मेदार होना पड़ेगा और स्कूल व कॉलेज मे रोजाना जाकर अपनी उपस्थ्ति के साथ – साथ कुछ नया भी सीखना पड़ेगा अपने अध्यापको से तभी आप अपने क्लास मे टप्पर की लिस्ट मे सामील हो पाएंगे।

पढ़ाई के प्रति मन लगाना – अगर आप एक स्टूडेंट हो और आपका मन भी पढ़ाई मे नहीं लगता तो आप को सबसे पहले अपने मन मे पढ़ाई के लिए इच्छा को जागरूक करना पड़ेगा, इसके लिए आपको केवल इतना करना है की बस आपको पढ़ाई से related Topic को पढ़ना है, जब आप इस टॉपिक को पढ़ोगे तब आपको ज्यादा कुछ समझ नहीं आयेगा।

लेकिन आपको तभी रोजाना पढ़ना पड़ेगा तभी आप अपने मन के अनादर पढ़ाई की इच्छा जागरूक कर पाओगे और फिर सायद आपको यह भी किसी से न पूछना पड़े की Topper kaise bane.

सवाल पूछे – एक topper को topper बनने मे सबसे ज्यादा important होता उसके द्वारा पूछे जाने वाले सवाल, क्योकि जब आप किसी से सवाल पूछेंगे तब आपको एक अच्छी जानकारी के साथ – साथ एक अच्छा मोटिवेशन भी मिलेगा।

जब आप अपने क्लास मे टीचर से सवाल जवाब करेंगे तब आपके क्लास के सभी बच्चो को यह लाग्ने लगेगा की आपको इस टॉपिक के बारे मे अच्छा ज्ञान है तो वह भी आपसे अपने सवाल का जवाब पाने के लिए आपसे संपर्क करेंगे जिससे आपको एक मोटिवेशन यह मिलेगा की सब मुझसे सवाल कर रहे, इस लिए आज मै एक और टॉपिक को पढ़ कर आऊँगा और सबके सवाल का जवाब देंगे।

अध्यापको से संपर्क – जब आप अपनी पढ़ाई करेंगे तब आपको सबसे जायदा जरूरत पड़ेगी एक अच्छे मार्ग दर्शक की क्योकि जब आप लगातर पढ़ाई करोगे तो आप बोर होने लगोगे, उस वक्त आपको एक ऐसे व्यक्ति की जरूरत पड़ेगी जो आपके अंदर एक पास होने और topper बनने की ईच्छा को दुबारा से जागरूक कर सके तो उस जगह पर आपके अध्यापक ही आपके सबसे बड़े दोस्त साबित होंगे।

क्योकि एक अध्यापक ही किसी स्टूडेंट को अच्छी ज्ञान देकर उसे tapper बना सकता है, इसलिए आप अपने टीचर की बात को सही से सुने और उनका कहना माने क्योकि जो चीज आज हम कर रहे वो हमारे अध्यापक ने कई सालो पहले ही कर लिए था इस लिए उनको हमसे ज्यादा ज्ञान होगा इस फील्ड मे।

College Notes बनाए – पढ़ाई के लिए आज के समय मे हर एक चीज उपलब्द है लेकिन आपको अपने पढ़ाई के लिए कुछ खास चीजों को ही चूना पड़ेगा क्योकि अच्छा ज्ञान पाने के लिए अच्छा material भी होना बहुत अवस्यक है, इस लिए आप सब स्टूडेंट्स से हम यह अनुरोध करेंगे की आप अपनी पढ़ाई के लिए केवल अपने कॉलेज के नोट्स का ही प्रयोग करे क्योकि वही नोट्स आपको अपने बोर्ड एकसां ने अच्छे नंबर दिलाने मे मदद करेगा।

 Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

अब आप यह सुनो की जब आप बोर्ड के लिए पढ़ाई करते हो और आपके पास कुछ खास चीज जैसे काका , विधा , solve paper जैसे चीज होती है, जिसमे आप जब किसी topic के बारे मे पढ़ाई करते हो तो आपको उसमे आसान भाषा मे लिखा जवाब नहीं मिलता, आपको उसमे खूब घूमा के लिखा सवाल ही मिलता है, जिससे आप आसानी से याद नहीं कर सकते।

Teacher की नजर मे रहे – एक स्टूडेंट्स को यह काम मे बहुत परेशानी होती है, क्योकि वह यह नहीं चाहते की हम कभी टीचर की नजर मे आए और इसी लिए वह हमेसा आगे की सीट को खाली छोड़ कर पीछे की सीट पर बैठने के लिए निकाल जाते है।

जिससे वह अपने टीचर की नजर मे आने से तो बच जाते है, लेकिन असल जीवन मे भी फिर वह अपनी नजर को छुपते हुए घूमा करते है इसलिए आप कभी की टीचर से डरे नहीं बल्कि उनसे एक अच्छा संपर्क बनाने की कोसिस करे।

सीमित पढ़ाई – एक बात आप हमेशा याद रखे की आपको पढ़ाई का दिखवा नहीं करना की हम बहुत पढ़ते है, बल्कि आपको पढ़ाई इस लिए करना की आप कम समय मे ही एक अच्छा सा ज्ञान ले सको क्योकि study karne ke tarike तो आपको बहुत मिलेंगे लेकिन आपको चुनना वही रास्ता है, जो आपको असल जीवन मे सफल बना दे।

इस लिए आप जब भी पढ़ाई करे तो आप अराम भी करे क्योकि पढ़ाई के साथ – साथ आराम भी बहुत जरूरी है, पढ़ाई आप केवल अपने द्वारा बनाए गए सीमित time table के हिसाब से ही करे और अच्छा ज्ञान प कर असल जीवन मे सफल बने।

धायन हटाने वाली चीजों से दूर रहे – एक स्टूडेंट का सबसे बड़ा दुसमान उसका खुद का मन होता है, क्योकि जब भी आप कोई काम या पढ़ाई करते हो तब अपने मन मे अजीब – अजीब से खयाल आने लगते है जैसे की गेम खेलने , मूवी देखना , टीवी टेखना , घूमना आदि या सभी चीज आपके मन को खूब बहलाने की कोसिस करती ताकि आप अपने काम को छोड़ कर इन सब मे व्यस्थ हो जाओ।

इस लिए हम आपको एक राय देंगे की जब भी आप कोई काम करो तो आप अपने मन को कंट्रोल मे रखना सीख लो, क्योकि जब आप अपने मन को कंट्रोल करना सीख लोगे तब आप खुद ही पढ़ाई पर धायन देने लगोगे।

कमजोर बिषय पर धायन दे – जब आप पढ़ाई करते हो तो आपको अपने सभी विषय मे से कोई न कोई विषय ऐसा तो जरूर होगा जिसमे आपको बहुत डर लगता होगा, लेकिन आपको हम बता दे की अगर आप अपने मन के अंदर से इस डर को निकालो गे नहीं तो आप जरूर इस विषय मे कम नंबर लाओगे।

इस लिए आप सबसे पहले अपने उन सभी सब्जेक्ट का एक लिस्ट बनाओ जिसमे आपकी पकड़ बहुत कम है, क्योकि इन सभी विषय पर आपको खूब महनत करनी पड़ेगी इस लिए आप इन सभी सब्जेक्ट को अपने बाकी विषय से अधिक समय तक पढे, ताकि आपको जब एक्जाम मे यह सब्जेक्ट मिले तो आप इन सभी विषय मे अच्छा नंबर प्राप्त कर सको।

 Topper Kaise Bane
Topper Kaise Bane

पुराने पेपर को हल करो – दोस्तो अपने सायद यह बात अपने सभी अध्यापको से जरूर सुनी होगी की आपको अपने एक्जाम से पहले अपने सभी विषय से संबन्धित पेपर को हल करना चाइए क्योकि यह बात कही न कही सही भी है, क्योकि जब आप अपने सब्जेक्ट से जुड़े पुराने पेपर को हल करते हो तो आपको अपने सब्जेक्ट की अच्छी पकड़ और पेपर के पैटर्न के बारे मे अच्छा ज्ञान हो जाता है।

बोर्ड मे अच्छे नंबर लाने के लिए कुछ important point

दोस्तो अपने भले ही ऊपर बताए सारे चीज को ध्यान से न पढ़ा हो पर आप इस चीज को धायन से जरूर पढे क्योकि इस important point मे हम आपको कुछ ऐसे चीज के बारे मे बताने जा रहे जिसे मैंने खुद अपने आप प्रयोग किया और मुझे भी अच्छा रिज़ल्ट मिला।

  • पेपर मे पास होने के लिए आपको पढ़ना तो पड़ेगा।
  • कभी भी किसी के सामने दिखवा मत करो की मुझे सब आता है।
  • पढ़ाई का मन न करे तो आप ऑनलाइन भी पढ़ाई कर सकते हो।
  • पेपर मे अच्छे नंबर लाने के लिए आपको सारे question को हल करने की जरूरत नहीं रहती है, लेकिन आप जीतने भी question को करो उसे बिलकुल सही से करो ताकि कोई आपका एक नंबर भी न काट पाये।
  • किसी टॉपिक को जाना ही तो आप youtube की मदद लो।
  • जिन स्टूडेंट का maths कमजोर होने के कारण वह सबसे यह पूछा करते की maths me topper kaise bane तो आपको एक राय यह की आप सबसे पहले उन टॉपिक को पढे जिनके सवाल ज्यादा पूछे जाते है।
  • मैथ्स मे अधिक नंबर और पास होने के लिए आपको मैथ्स के सभी सवाल को कई – कई बार हल करना पड़ेगा।
  • अपने आप अपना समय बनाओ पढ़ाई करने का और उस समय मे आप कुछ न करो।
  • मोबाइल से दूरी बना लो।
  • घूमना फिरना कम करदो ताकि आप पढ़ाई मे अधिक समय दे सको।
  • रात मे देर तक पढ़ो अगर सुबह जल्दी नहीं उठ प रहे हो तो।
  • अपने सवाल को पढ़ने के बाद टिक जरूर मारो, ताकि जब दुबारा इस सवाल को देखो तो यह न लगे की यह तो मैंने पढ़ा ही नहीं है।
  • जो आज पढ़ा उसे कल एक बार जरूर देखो और हर सप्ताह के बाद जितना भी पढ़ा उसे एक बार जरूर देखो और समझने की कोसिस करो।
  • जब आप कोई सवाल का हल याद कर रहे हो तो आप यह जरूर धायन दो की आप इसे पेपर मे पास होने के लिए नहीं बल्कि अपने पूरे जीवन मे याद करने के लिए पढ़ रहे हो।
Conclusion

दोस्तो आज अपने जाना की आप Topper kaise bane और किस तरह अपनी पढ़ाई करे की आप अपने क्लास मे और पूरे कॉलेज मे एक अच्छा नंबर प्राप्त करके अपने आपको Topper बना सके।

अब आप यह जरूर बताए की आपको यह पोस्ट कैसी लगी और इसमे बताए टिप्स को आप अपने असल जीवन मे किस तरह से प्रयोग करने जा रहे और इसका परिणाम भी क्या निकला आप हमे जरूर बताए इसके अलावा अगर आप कुछ नया CBI Full Form In Hindi GNM Full Form In Hindi के बारे मे जानना चाहते हो तो आप इस लिंक पर क्लिक करो और इन सभी चीज के बरो मे जानो।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*