VPN Kya Hai – VPN के फायदे व नुकसान क्या है?

VPN Kya Hai
VPN Kya Hai

दोस्तो VPN Kya Hai और इसके फायदे तथा नुकसान के बारे मे जाने के लिए आप इस पोस्ट को पढे। VPN की पूरी जानकारी मिल जाएगी।

दोस्तो इंटरनेट एक ऐसा माध्यम है। जहा पर आपको सभी चीज की जानकारी मिल जाती है। पर इनहि भीड़ मे आपको कुछ ऐसी भी साइट मिल जाएंगी जिनको आप access नहीं कर सकते हो। तो वहा पर बात आती है, ऐसी कोई चीज की जो आपके block website को एक्सैस करे।

तो वहा पर आता है। VPN क्योकि यह एक ऐसा सोर्स है। जो आपकी block website को open करता है। आपके IP Address को बादल कर  और इसके अलावा यह आपके data को भी सेफ रखता है। क्योकि आपको पता होगा की internet पर बहुत ऐसे भी लोंग है। जो आपके डाटा को चोरी कर लेते है। जिनको hackerस कहा जाता है।

इंटरनेट पर आप हर रोज कई सारे वैबसाइट पर login करते है। इसके अलावा आप कई जगह आप अपने persional data को shear करते है। या अगर आप online money transection करते है। तो उस समय आपके डाटा की सेफटि बहुत ही जरूरी है। और वो सुरछा आपको मिलती है VPN पर जहा आप अपने डाटा को चोरी होने से बचा सकते है।  

आइए जानते है। की VPN Kya Hai और इसे जुड़े कुछ खास बातों के बारे मे।

VPN Kya Hai

दोस्तो VPN का पूरा नाम होता है Virtual Private Network जो की एक network provider है, जो आपको ये अनुमति देता है की आप दुनिया की किसी भी block वैबसाइट को एक्सैस कर सकते है। इसमे होता यह है की जब आप किसी वैबसाइट को एक्सैस करते है। तो अगर आप VPN यूस करते हो तो वो आपकी IP Address को बादल देता है। और आप आसानी से किसी भी block website को एक्सैस कर सकते है।

VPN का ज़्यादातर यूस बड़ी company जैसे- organisation, agencies , goverment office , goverment institute आदि मे किया जाता है। इन सभी कंपनी का अपना persional data होता है। जो की बहुत ही secure रखा जाता ताकि वह किसी भी hacker के हाथ मे न पड़े । इस लिए यह सभी company VPN का यूस करती है। ताकि वो अपने data को बहुत ही secure तरह से किसी और के पास भेज सके। 

VPN मे आपको paid और free दोनों version मिलते है। अगर आप free वाले version को यूस करते हो तो आपको ज्यादा सारे feature नहीं मिलते है, पर वही जब आप paid version को यूस करते हो तो उसमे आपको कई तरह के feature मिलते है।

VPN काम कैसे करता है

दोस्तो VPN का काम होता है। आपके network और आप के द्वारा internet पर किएगाए काम को सेफ रखना। इसमे होता यह है की जब आप internet पर कोई ऐसी website को एक्सैस करते हो जो आपके देश मे block है। तो उस वक्त VPN  आपको एक नया IP Address देता है। जो की किसी और country की होती है। और उसके बाद आप उस वैबसाइट पर access कर पते हो।

VPN Kya Hai
VPN Kya Hai

जब आप अपने मोबाइल या computer मे VPN को connect करते हो और उसके बाद किसी ऐसी वैबसाइट को browser पर सर्च करते हो जो आपके देश मे block है। तो वहा पर VPN आपकी request को किसी और की IP Address को लेकर उस वैबसाइट पर जाता है, और उस वैबसाइट के डाटा को लेकर आपके पास आता है।

VPN का यूस बड़ी company इस लिए करती है। क्योकि उन company के पास बहुत ही important data होता है। जो कि गलती से भी किसी गलत हाथ मे पड़ गया तो company को बहुत नुकसान उठाना पर सकता है। इस लिए वो जब आप data को किसी और के पास भेजती है, तो VPN का यूस करती है। ताकि किसी को ये न पता चले की data किस madhyam से और कब गया है।

VPN के फायदे

  1. इसकी मदद से आप अपने IP Address की पहचान को छुपा सकते है।
  2. इसकी मदद से आप किसी भी block website को एक्सैस कर सकते है।
  3. यह आपके ऑनलाइन एक्सैस करने की security को बढ़ा देता है। जिसे आपका डाटा सेफ रहता है।
  4. Paid VPN मे आपका डाटा ज्यादा secure रहता है।
  5. इसकी मदद से आप अपने ऑनलाइन money transection के डाटा को secure रख सकते हो।
VPN के नुकसान
  1. अगर आप फ्री VPN को यूस करते हो तो इसमे आपको बहुत ads दिखाये जाते है।
  2. Free VPN मे आपको लिमिटेड बैंडविथ मिलता है।
  3. इसमे आपको अछे connection के लिए अछे से search भी करना पड़ता है।
  4. VPN मे बहुत ऐसे भी VPN होते है। जो बहुत ही बेकार होते है। और आपके डाटा को सिक्युर नहीं रख पते।
VPN कितने तरह के होते है

दोस्तो ऐसे तो VPN दो तरह के होते है। एक होता है paid VPN और दूसरा होता है Free VPN तो आइए जानते है की दोनों मे क्या अंतर होता है।

Paid VPN – दोस्तो अपने VPN के बारे मे तो जान ही लिया है। और इसे आप क्या – क्या कर सकते हो ये भी जान लिया है। अब बात आती है की क्या आप paid VPN मे आपका डाटा सेफ है या नहीं तो आपको बता दु की अगर आप Paid VPN को यूस करते हो तो आपको किसी भी तरह की कोई परेसनी नहीं होगी आपके Data को लेकर क्योकि इसमे आपको पूरी सुरछा मिलती है। इसमे आपको डाटा चोरी जैसी कोई भी परेसनी नहीं होगी।

Free VPN – दोस्तो फ्री VPN मे आप भरोसा नहीं कर सकते क्योकि अगर आप VPN को यूस कर रहे हो और अगर यह VPN ही खुद hackers ने बनाया हो तो आपका data तो पूरा चोरी हो जाएगा। क्योकि जब आप VPN का यूस करते हो उस टाइम आपका सारा डाटा VPN company के पास होता है। वो आपकी सारी एक्सैस को देख रहा होता है। इस लिए आप जब भी लो Paid वाला ही लो ।

VPN का यूस करना चाहिए या नहीं

दोस्तो VPN एक ऐसा माध्यम है। जिसे आप अपने डाटा को सेफ रख सकते हो तो अगर आप कोई डाटा ट्रान्सफर कर रहे हो या फिर कोई मनी ट्रान्सफर कर रहे हो तो आप और आपको लगता है। की मेरी यह डीटेल बहुत ही सेफ रहनी चहाइए तो आपको VPN जरूर यूस करना चाहिए।

दोस्तो VPN Kya Hai से जुड़ी सारी खास बातों को मैंने आपको बता दिया है। इसके अलावा अगर आपको लगता है की कोई और जानकारी होनी चाइए तो आप मुझे comment करे।

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*