WordPress vs blogger मे blogging के लिए कौन सा बेहतर है

WordPress vs blogger
WordPress vs blogger

दोस्तो अगर आप blogging करते है तो आपके मन मे WordPress vs blogger को लेकर बहुत सारे सवाल create होते है तो आप इस post को पढे ताकि आप के सारे सवालो का जवाब मिल सके।

दोस्तो WordPress vs blogger यह दोनों ही एक तरहे के blogging platform है जहा पर आप अपनी website को create करके post को लिखते है। लेकिन यह दोनों ही आपस मे बिलकुल अलग है क्योकि एक तरह blogger है.

जहा पर आप सिर्फ एक single domain के साथ अपनी वैबसाइट को बना सकते है। लेकिन वही दूसरी तरफ आपको wordpress मे अपनी website को create करने के लिए कई सारे Tool की जरूरत होती है।

दोस्तो blogging के फील्ड मे एक अछि और secure website को बनाने के लिए आपको कई tool की अवस्यकता पड़ती है ताकि आप अपने वैबसाइट को अछे से rank करा सको। यहा पर आपकी मदद करता है wordpress क्योकि wordpress एक paid source है.

जहा पर आपको अपने वैबसाइट को बनाने के लिए सभी tool को खरीदना पड़ेगा। ताकि आप अपने वैबसाइट को अछे से design our secure कर सके।

WordPress vs blogger
WordPress vs blogger

जब तक आपकी वैबसाइट का design और look अछा नहीं होगा और आपकी website secure नहीं होगी तब तक आपकी website पर कोई नहीं आयेगा क्योकि हर user को अपना data safe रखना रहता है।

इस लिए वह उनही website को crowl करते है जो secure होती है। यह सभी चीज आपको wordpress मे paise देकर खरीदना पड़ेगा, इसके साथ आपको hosting भी लेनी पड़ेगी ताकि आप अपने website के डाटा को स्टोर कर सको।

अगर आप blogger पर अपनी website को design करेंगे तो आपको यहा पर सिर्फ domain paise देकर लेना पड़ेगा बाकी सब आपको यहा free मिलता है, लेकिन आपको blogger पर कुछ limited चीज ही देखने को मिलती है क्योकि यहा पर आपको वही चीज provide करवाते है जो की blogging की fild मे हर user और आपके डाटा को secure रखने के लिए bahut jaruri है।

Read Also

WordPress vs blogger मे कौन सा सबसे बहतर है

दोस्तो blogging ( WordPress vs blogger ) के fild मे उसी का राज होता है जो अपने user की जरूरत के हिसाब से उन्हे हर चीज provide करता है लेकिन यह सभी चीज आप तभी provide करा सकते है। जब आपके पास एक अछा साधन हो किसी भी चीज को design करके provide करने का, इसी कारण सभी blogger जो blogging करते है वह इन दोनों फील्ड मे से एक का चुनाव करते है।

WordPress – दोस्तो wordpress एक paid source है जो आपको वह सभी चीज provide करा सकता है जो आप अपने website कर दिखाना चाहते है।

  • WordPress पर आपको domain और hosting दोनों पड़ेगा।
  • Website के data को store करने के लिए आपको hosting लेना पड़ता है।
  • WordPress पर बनी website को secure करने के लिए आपको SSL certificate लेना पड़ता है blogger मे आपको यह free मे मिलता है।
  • Website को अछा look देने के लिए आपको यहा पर theme भी खरीदनी पढ़ती है, blogger पर आपको यह free मिलती है।
  • WordPress पर आपको किसी भी टूल को आप बिना cooding के install कर सकते है।  blogger पर आपको html के coding के द्वारा अपने वैबसाइट मे किसी भी चीज को install करना पडता है।
  • WordPress पर बनी website को आप google पर 3 महीने के अंदर rank करा सकते है। blogger मे 6 महीने तक का समय लग जाता है।
  • Website के किसी भी पोस्ट को जल्द google के ranking मे लाना बहुत ही आसान होता है wordpress मे, क्योकि इसमे आपको seo tool मिल जाता है।

Blogger – दोस्तो blogger एक फ्री source है जो की google के द्वारा provide किया गया है इसमे आपको सभी चीज फ्री मे प्रोवाइड कराई जाती है।

  • Blogger मे आपको domain के अलावा और किसी भी चीज के पैसे नहीं देने पड़ते है।
  • Blogger मे आपको कुछ limited चीज ही देखने को मिलती है।
  • Blogger मे आपको किसी भी tool को अटैच करने के लिए html coding का आना बहुत जरूरी होता है।
  • यह पर user के security का पूरा खयाल रखा जाता है। इसके लिए आपको SSL certificate free मे provide किया जाता है।
  • Blogger मे आपको hosting की भी जरूरत नहीं पड़ती है।
  • Blogger पर बनी website को rank करने मे कुछ समय लगता है।
  • Blogger मे आपको कोई SEO tool provide नहीं किया जाता है।

इन diffrance को देखते हुये यह ज्ञात हुआ की wordpress कही न कही blogger से अछा माना जाता है। इस कारण इसे बहुत ज्यादा use किया जाता है किसी भी website को बनाने और rank करने मे।

किस platform से blogging की सुरुवात करे

दोस्तो blogging एक ऐसी चीज है जिसे आप एक दिन मे नहीं सीख सकते है इसके लिए आपको कई महीने और कई साल तक सीखना पड़ता है। तब जाकर आप कही ब्लॉगिंग के हर चीज को बारीकी से जान पते है। अक्सर कई लोंग इस चीज को नहीं सीख पते और हार मान लेते है। जिस वजह से वह अपना टाइम और पैसा दोनों बर्बाद कर लेते है।

इस लिए मै आपको राय दूंगा की अगर आप नये है blogging के फील्ड मे या आप ने अभी कदम रखा है इस फील्ड मे तो आप अपनी सुरुवात blogger से करे। क्योकि wordpress एक paid source है इसमे आपको अपने हार tool का पैसा देना पड़ता है लेकिन blogger मे आपको किसी भी तरह से कोई पैसे नहीं देने पड़ेंगे।

Blogger पर सुरुवात करने से आपको कुछ सीखने को मिलेगा और जब आप blogger से earning करना चालू कर देंगे तब आप अपने blogger की website को wordpress पर convert कर दीजिएगा।

किसमे ज्यादा कमाई होती है

दोस्तो अगर बात करू कमाई की तो wordpress पर आपकी कमाई ज्यादा होती है इसका कारण है SEO क्योकि इसमे आपको SEO TOOL मिल जाता है जिससे आप अपने पोस्ट को आसानी और जल्दी से rank कर सकते है लेकिन blogger मे आपको ऐसा कोई भी tool नहीं मिलता है जिससे आप SEO कर पाये। इस कारण wordpress मे कमाई ज्यादा होती है blogger के मुक़ाबले।

wordpress vs blogger किस पर ज्यादा treffic आता है

दोस्तो blogging की फील्ड मे आप तभी सफल बनते है जब आपके वैबसाइट पर भर भर के traffic आता है इस कारण कई लोंग blogger का चुनाव न करके wordpress का चुनाव करते है क्योकि इसमे आपको कई तरह की SEO TOOL मिलते है.

जिससे आप आसानी से अपने वैबसाइट को rank करा सकते है। जब आपकी वैबसाइट rank हो जाएगी तब आपके वैबसाइट पर खुद ब खुद traffic आने लगेगा। जिससे आपकी कमाई अधिक हो जाएगी।

WordPress vs blogger
WordPress vs blogger

Blogger मे आपको ऐसा कोई tool नहीं मिलता है यह पर आपको सीख कर ही अपने post का ON PAGE SEO करना पड़ता है। इस कारण आपके पोस्ट को rank होने मे टाइम लगता है।

दोस्तो इस पोस्ट मे आपको wordpress vs blogger से जुड़े सारे सवालो का जवाब दे दिया है अब आप यह बताए की आप अब किसका चुनाव करेंगे blogging के लिए। 

Be the first to comment

Leave a Reply

Your email address will not be published.


*